Top
undefined
Breaking

आरबीआई ने रीपो रेट किया 4 फीसदी, बैंक से लोन लेने वाले ग्राहकों को फायदा

आरबीआई ने रीपो रेट किया 4 फीसदी, बैंक से लोन लेने वाले ग्राहकों को फायदा

मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुक्रवार को रेपो रेट में 40 बीपीएस की कटौती के बाद तमाम तरह के कर्ज लेने वाले ग्राहकों को राहत मिली है। अगर किसी ने 40 लाख रुपए का 20 साल का कर्ज लिया है तो उसकी मासिक किश्त में 960 रुपए की कमी आएगी। यानी आरबीआई के फैसले से सालाना 11,520 रुपए की बचत होगी।

उदाहरण के लिए अगर किसी ग्राहक ने 40 लाख रुपए का कर्ज लिया है। उसे इस 40 बीपीएस के आधार पर 960 रुपए मासिक बचत होगी। उसकी ईएमआई अगर 40 हजार रुपए है तो अब जून महीने से उसे 39,040 रुपए का भुगतान करना होगा। हालांकि बैंकों में यह फायदा तब होगा जब ग्राहक ईबीएलआर से जुड़ा होगा और साथ ही उसका सिबिल स्कोर बेहतर होगा। जैसे यूनियन बैंक के ग्राहक को यह फायदा इसी आधार पर होगा। इस फैसले से उन लोगों को ज्यादा राहत मिलेगी जिनका खुद का रोजगार है या जो सैलरी पेशा वाले हैं।

इस कटौती का फायदा रिटेल लोन के सभी ग्राहकों को मिलेगा। इसमें हाउसिंग लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन जैसे वे सभी लोन हैं, जो रिटेल लोन में आते हैं। बता दें कि बैंकों के लिए रिटेल लोन सबसे बड़ा फायदे का सौदा है। इससे पहले मार्च में आरबीआई ने 75 बीपीएस की कटौती की थी। उस समय किसी ने अगर 35 लाख रुपए का लोन 15 साल के लिए लिया होगा तो उसे मासिक 1,533 रुपए का फायदा ईएमआई में होगा। यानी सालाना 18,396 रुपए का लाभ होगा।

Next Story
Share it
Top