Top
undefined
Breaking

बालों की देखभाल ....: जानिए मेहंदी सिर में लगाने के सौंदर्य लाभ

बालों की देखभाल ....: जानिए मेहंदी सिर में लगाने के सौंदर्य लाभ

भोपाल. हाथों पर रचने वाली खूबसूरत मेहंदी के तो आप दीवाने होंगे ही, इसके ब्यूटी के फायदे जानेंगे तो और भी पसंद करने लगेंगे इसे। जानिए आपके सौंदर्य को निखारने में कितनी कारगर है यह मेहंदी। अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो मेहंदी लगाने से आपकी सारी परेशानियां खत्म हो सकती हैं। मेहंदी एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है, जो आपके बालों को सिल्की को बनाता ही है, साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। आइए जानते हैं, मेहंदी सिर पर लगाने से क्या-क्या सौंदर्य लाभ होते हैं?

मेहंदी में दही, आंवला पाउडर, मैथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें। ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार होते हैं। मेहंदी को दही के साथ मिलाकर और इसमें नींबू का रस मिलाने से बालों से डेंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है। अगर बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं, तो मेहंदी में चायपत्ती का पानी मिलाकर रातभर भिगोकर रख दें और इसे सुबह लगा लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

मेहंदी बालों को कंडीशनर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बाल घने और मजबूत हो जाते हैं। यह आपके बालों के रूखे क्यूटिकल्स को नरम बनाती है, साथ ही उनमें चमक भी लाती है।

मेहंदी के इस्तेमाल से आपके बाल लंबे होते हैं। इसमें मैथी के दाने मिलाकर लगाने से इसका फायदा जल्दी नजर आता है।

Next Story
Share it
Top