Top
undefined
Breaking

चेहरे पर स्किन पोर्स से निजात पाना चाहती हैं तो इस तरह करें अपना ट्रीटमेंट

आप भी चेहरे पर खुल रहे बड़े स्किन पोर्स को कम करना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खों से करें स्किन का इलाज।

चेहरे पर स्किन पोर्स से निजात पाना चाहती हैं तो इस तरह करें अपना ट्रीटमेंट

चेहरा आपकी शख्सियत की पहचान है। डस्ट और पल्यूशन आपके चेहरे से नूर छीन लेते हैं। गर्मियों में पसीने, धूल और मिट्टी आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुचाते हैं, नतीजा चेहरे पर बड़े-बड़े स्किन पोर्स खुल जाते हैं। कई लोगों के चेहरे पर ये रोमछिद्र काफी ज्यादा दिखने लगते हैं, जिससे चेहरा भद्दा नजर आता है। स्किन पोर्स खुलने से धूल और गंदगी स्किन की भीतरी त्वचा पर जाकर मुहांसे, फोड़े-फुंसियां पैदा करती हैं। अगर आप भी चेहरे पर खुल रहे बड़े स्किन पोर्स को कम करना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खों से करें स्किन केयर। दही- दही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। दही से तैयार फेस पैक लगाने से स्किन से डेड सेल्स हटते हैं, साथ ही रोमछिद्र भी छोटे या बंद हो जाते हैं। आप दही का पेस्ट चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। अब चेहरा धो लें। दही में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसों की समस्या को भी कम करता है। दही लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल फेस पैक में काफी होता है। दही में मौजूद कई ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखते हैं।

सेब के सिरके से करें स्किन ट्रीटमेंट-

सेब का सिरका एसिड गुणों से भरा होता है। यह रोमछिद्रों को बंद करता है। आप मॉइस्चराइजर लगाती हैं तो इसमें दो बूंद एप्पल साइडर वेनेगर को मिलाएं और इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इससे त्वचा कोमल होती है और लार्ज पोर्स छोटे होते हैं। टमाटर- विटामिन A,C और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर के गूदों को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। टमाटर चेहरे के रोमछिद्रों को छोटा करता है। इससे मुहांसों की समस्या दूर होगी। स्किन टैनिंग की समस्या दूर होगी। चेहरा साफ और कोमल बनेगा।

संतरे के छिलके से करें खुले स्किन पोर्स का इलाज

संतरे के छिलके आप चेहरे पर रगड़ सकती हैं। इससे चेहरे पर एस्ट्रिजेंट प्रभाव पड़ता है। संतरे के छिलके में फ्लेवोनॉइड होता है, जो सीबम के उत्पादन पर रोक लगाते हैं। चेहरे पर संतरे का छिलका रगड़ने से चेहरा साफ होता है। पोर्स में फंसी धूल-गंदगी निकल जाती है। संतरे का जूस भी आप चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे भी बड़े रोमछिद्र कम या छोटे हो जाते हैं।

Next Story
Share it
Top