Top
undefined
Breaking

परमाणु ताकत बढ़ाने तानाशाह किम जोंग-उन ने बुलाई मिलिटरी की अहम बैठक

परमाणु ताकत बढ़ाने तानाशाह किम जोंग-उन ने बुलाई मिलिटरी की अहम बैठक

सोल . उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने देश की परमाणु क्षमता को मजबूती देने के उद्देश्य से नई नीतियों पर चर्चा के लिए एक सैन्य मीटिंग का आयोजन किया। यह मीटिंग ऐसे समय में आयोजित की गई है जब अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर हुई वार्ता ठंडे बस्ते में चली गई है।

सरकारी एजेंसी केसीएनए ने रविवार को बताया कि सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की शक्तिशाली सेंट्रल मिलिटरी कमिशन की बैठक हुई और किम तीन सप्ताह बाद पहली बार पब्लिक नजर आए। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए पिछले दो महीने में वह काफी कम बार ही बाहर आए हैं। उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। हालांकि, इसका दावा है कि यहां अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है।

केसीएनए के मुताबिक, मीटिंग के दौरान सुरक्षा बलों को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा हुई। इसके साथ ही इस पर चर्चा की गई कि विरोधी देशों की तरफ से पैदा किए जा रहे छोटी और बड़ी चुनौतियों से कैसे जवाब दिया जाए। एजेंसी ने कहा कि बैठक के दौरान आर्टिलरी गन से हमला करने की क्षमता के बढ़ाने वाले अहम उपायों को अपनाने की भी बात हुई।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के नेतृत्व में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम पर रोक लगाने के लिए मध्यस्थता की गई थी और इस संबंध में पिछले साल के अंत से काफी कम प्रगति हुई है। इसकी वजह दुनियाभर में फैली महामारी है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ किम की वार्ता भी काफी चर्चा में रही है। हालांकि, पिछले साल हनोई में हुई वार्ता के कोई ठोस नतीजे नहीं निकले और यह एक तरह से विफल वार्ता मानी जाती है।

Next Story
Share it
Top