Top
undefined
Breaking

कैलिफोर्निया के वॉलमार्ट में हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत, चार घायल

कैलिफोर्निया के वॉलमार्ट में हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत, चार घायल

कैलिफोर्निया. अमेरिका के कैलिफोर्निया में रिटेल चेन वॉलमार्ट में शनिवार को हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई। चार घायल हुए हैं। न्यूयार्क टाइम्स ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने 31 साल के हमलावर को मार गिराया। वॉलमार्ट उत्तर कैलिफोर्निया से करीब 193 किमी दूर स्थित रेड ब्लफ में है। लोगों के मुताबिक, उन्होंने 50-60 राउंड गोलियों की आवाज सुनी।

रेड ब्लफ डेली न्यूज पेपर के मुताबिक, शूटिंग कर्मचारियों की शिफ्ट बदलने के दौरान हुई। हमलावर वॉलमार्ट में घुसा और गोलीबारी शुरू कर दी। घटना दोपहर 3 बजे के बाद शुरू हुई। करीब 3:30 बजे पुलिस को इसकी जानकारी मिली। घटना के समय वॉलमार्ट में 200 लोगों का स्टाफ था। बचने के लिए कुछ ने खुद को स्टोर रूम में बंद कर लिया था।

अधिकारियों के अनुसार, संदिग्ध ने अपनी गाड़ी से उस जगह टक्कर मारी, जहां से कर्मचारी वॉलमार्ट में एंट्री करते हैं। इसके बाद वाहन में आग लग गई और हमलावर ने फायरिंग शुरू कर दी।

21 जून को मिनेपोलिस में गोलीबारी हुई थी

इससे पहले 21 जून को मिनेपोलिस में हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि 11 घायल हुए थे। वहीं, न्यूयॉर्क में 20 जून को एक जश्न के दौरान हुई फायरिंग में 9 लोग घायल हो गए। इस दौरान 17 साल के एक बच्चे के सिर में गोली लगी थी।

2019 में मास शूटिंग में 211 की मौत

जानकारों के मुताबिक, अमेरिका में 2019 में अन्य वर्षों की तुलना में सबसे ज्यादा मास शूटिंग की घटनाएं हुईं। मास शूटिंग वैसी घटनाओं को कहा गया है कि जिनमें चार या ज्यादा लोगों की जान गई हो। एसोसिएटेड प्रेस (एपी), यूएसए टुडे और नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के मुताबिक, 2019 में 41 मास शूटिंग की घटनाएं हुईं, जिनमें कुल 211 लोगों की मौत हुई है।

दुनिया की कुल सिविलियन गन में 48% अमेरिकियों के पास

अमेरिका में करीब 31 करोड़ हथियार हैं, 66% लोगों के पास एक से ज्यादा बंदूक हैं। दुनियाभर की कुल सिविलियन गन में से 48% सिर्फ अमेरिकियों के पास है। 89% अमेरिकी लोग अपने पास बंदूक रखते हैं। इनमें से 66% लोग एक से ज्यादा बंदूक रखते हैं। अमेरिका में बंदूक बनाने वाली इंडस्ट्री का सालाना रेवेन्यू 91 हजार करोड़ रुपए का है। 2.65 लाख लोग इस कारोबार से जुड़े हुए हैं। अमेरिकी इकोनॉमी में हथियार की बिक्री से 90 हजार करोड़ रुपए आते हैं। अमेरिका में हर साल एक करोड़ से ज्यादा बंदूकें यहां बनती हैं।

Next Story
Share it
Top