Top
undefined
Breaking

पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घरेलू चीज़ों से घर पर करें फेशियल

क्लिंजिंग के लिए आप बादाम, जोजोबा या ऑलिव आयल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी में कपड़ा गीला करके पोंछ लें। इससे मेकअप और चेहरे पर चिपकी गंदगी अच्छी तरह निकल जाती है।

पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घरेलू चीज़ों से घर पर करें फेशियल

फेशियल से चेहरे पर निखार तो आता ही है साथ ही दाग-धब्बे कम हो जाते हैं और त्वचा में कसाव भी आता है, लेकिन आप यदि हर महीने फेशियल के लिए पार्लर नहीं जाना चाहती तो आसानी से घर में मौजूद चीज़ों से ही पार्लर जैसा फैशियल कर सकती है, वह भी बिल्कुल आसान तरीके से। चलिए आपको बताते हैं कैसे घरेलू चीज़ों से ही आप फेशियल करके न सिर्फ पार्लर के पैसे बचा सकती हैं, बल्कि बिना किसी साइड इफेक्ट के दमकती त्वचा भी पा सकती हैं। फेशियल के लिए आपको प्रोसेस तो पार्लर वाला ही फॉलो करना होगा, बस सामग्री सब होममेड होगी।

पहला स्टेप

सबसे पहले बालों को ऊपर बांध लें या क्लिप लगा लें ताकि फेशियल के दौरान यह मुंह पर आकर डिस्टर्ब न करें।

दूसरा स्टेप

फेशियल का दूसरा स्टेप होता है क्लिंजिंग यानी चेहरे से धूल-मिट्टी को अच्छी तरह साफ करना। इस स्टेप में ज़रूरी है कि चेहरे पर किसा तरह का मेकअप न रहे, वरना फेशियल का सही इफेक्ट नहीं आएगा। क्लिंजिंग के लिए आप बादाम, जोजोबा या ऑलिव आयल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी में कपड़ा गीला करके पोंछ लें। इससे मेकअप और चेहरे पर चिपकी गंदगी अच्छी तरह निकल जाती है।

तीसरा स्टेप

फेशियल का तीसरा स्टेप होता है स्क्रबिंग। इससे त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते हैं। स्क्रबिंग के लिए आप घर में मौजूद चीज़ों से ही मिश्रण तैयार कर सकती हैं। आप कई तरह से होममेड स्क्रब बना सकती हैं जैसे-

- 1 छोटा चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच दूध को मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें, जैसा स्क्रबिंग में करते हैं।

- 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ ओटमील, 1 छोटा चम्मच शहद, और 1 छोटा चम्मच ऑलिव आयल को मिलाकर भी स्क्रब तैयार किया जा सकता है।

- 1 छोटा चम्मच पिसे हुए बादाम, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच पानी मिलाकर तैयार किए मिश्रण से भी आप स्क्रबिंग कर सकते हैं। स्क्रबिंग के बाद चेहरे को धो लें और थपथपाकर सुखाएं। आंखों के आसपास से स्क्रब हटाने के लिए गीले कपड़े से पोंछें।

चौथा स्टेप

स्क्रबिंग के बाद बारी आती है फेशियल मसाज की। इसके लिए 2 चम्मच शहद, 2 विटामिन ई के कैप्सूल और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर होममेड मसाज जेल बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। चेहरे के बीच से शुरू करते हुए नीचे दोनों तरफ कनपटी तक ले जाते हुए अपने फोरहेड का मसाज करें, फिर अपनी नाक और गालों पर मसाज करें। अपने होठों, ठुड्डी, और जबड़े पर भी मसाज करें।

पांचवा स्टेप

मसाज के बाद स्टीम लें। गैस पर पानी गर्म करें और हीट बंद कर दें। अपने सिर में एक तौलिया लपेटकर बर्तन के सामने चेहरा ले आएं ताकि भाप चेहरे पर जाएं। स्टीम लेने से आपके चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं और आपका चेहरा फेशियल मास्क लगाये जाने के लिए तैयार हो जाता है। आप चाहें तो भाप लेने वाले पानी में, पिपर मिंट, पुदीना, गुलाब अथवा गेंदे की पत्तियां डाल सकते हैं। स्टीम लेने के बाद चेहरे को थपथपाते हुए सुखा लें।

छठा स्टेप

रोमछिद्र जब खुल जाते हैं तो उसमें से गंदगी निकालने के लिए मास्क लगाएं। त्वचा के अनुरूप घर पर ही अलग-अलग तरीके से होममेड फेस पैक तैयार करें।

ड्राई स्किन के लिए- 1 मसले हुए केले को 1 बड़े चम्मच शहद में मिलाकर लगाएं।

कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए- 1 बड़े चम्मच एलोवेरा को 1 बड़े चम्मच शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

ऑयली त्वचा के लिए- 1 छोटा चम्मच कॉस्मेटिक क्ले को 1 छोटा चम्मच शहद में मिलाकर स्किन पर लगाएं।

15 मिनट बाद मास्क हटाने के बाद पानी से चेहरा धोकर थपथपा सुखा लें।

सांतवा स्टेप

अब टोनर लगाएं इसके लिए1 बड़ा चम्मच एप्पल सीडर विनेगर में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाएं या 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

आंठवा स्टेप

अब मॉइश्चराइजर लगाने के साथ ही फेशियल पूरा हो जाएगा। मॉइश्चराइज़र के लिए आर्गन आयल, आलमंड आयल, जोजोबा आयल या एलोवेरा लगा सकती हैं।

Next Story
Share it
Top