Top
undefined
Breaking

इन घरेलू उपायों को अपनाएं, फटी एड़ियों को यूं सॉफ्ट बनाएं

चेहरे पर तो आप मॉइश्चराइज़र और कोल्ड क्रीम लगा लेती हैं, लेकिन एड़ियों का क्या? अगर ठंड में आपकी एड़ियां भी फटने लगी हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाने से आपकी एड़ियां बन जाएगी बिल्कुल मुलायम।

इन घरेलू उपायों को अपनाएं, फटी एड़ियों को यूं सॉफ्ट बनाएं

सर्दियों का मौसम वैसे तो बहुत सुहाना लगता है, लेकिन आपकी त्वचा के लिए यह मौसम कई परेशानियां लेकर आता है। ठंड के मौसम में त्वचा रूखी होकर फटने लगती है, सिर्फ होंठ और स्किन ही नहीं, बल्कि इसका असर एड़ियों पर भी होता है, लेकिन अक्सर हम उसकी तरफ कम ही ध्यान देते हैं। चेहरे पर तो आप मॉइश्चराइज़र और कोल्ड क्रीम लगा लेती हैं, लेकिन एड़ियों का क्या? अगर ठंड में आपकी एड़ियां भी फटने लगी हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाने से आपकी एड़ियां बन जाएगी बिल्कुल मुलायम।

नारियल तेल

बालों और त्वचा के लिए वरदान नारियल तेल फटी एड़ियों की समस्या से भी निजात दिलाता है। आप चाहे तो नारियल तेल को ऐसे ही या हल्का गुनगुना करके फटी एड़ियों पर लगा सकती हैं। एड़ियों पर अच्छी तरह तेल से मसाज करने के बाद सॉक्स पहनकर सोएं, सुबह उठकर पैर धो लें। 10 दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपकी रूखी एड़ियां बिल्कुल सॉफ्ट बन जाएंगी और आप बेझिझक हाई हील सैंडल पहन सकती हैं।

शहद

शायद आपने चेहरे पर कई बार शहद लगाया होगा, क्योंकि यह एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है, इसलिए फटी एड़ियों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है। एक बर्तन में पानी लें जिसमें आप पैर डुबा सकें। इस पानी आधा कप शहद मिलाकर कुछ देर तक पैर को इसमें डुबोकर रखे रहें। करीब 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर पोंछ लें और सॉक्स पहनकर सोएं। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपकी एड़ियां नर्म-मुलायम बन जाएंगी।

ऑलिव ऑयल

सिर्फ नारियल तेल ही नहीं, बल्कि ऑलिव ऑयल भी एड़ियों को मुलायम बनाता है। हथेली पर थोड़ा सा तेल लेकर इससे एड़ियों का मसाज करें। फिर आधे घंटे के लिए पैरों को खुला ही रखें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से कुछ ही दिनों में फटी एड़िया कोमल बन जाएंगी।

वैसलीन

होठों को फटने से बचाने वाला वैसलीन एड़ियों के लिए भी बहुत कारगर है। पहले बाल्टी में पानी गरम करके पैरों को 15-20 मिनट तक इसमें रखें। फिर पैर निकालकर तौलिए से पोंछ लें और एड़ियों पर वैसलीन लगाएं और सॉक्स पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर पैर धो लें। कुछ ही दिनों में इस उपाय से आपकी सख्त फटी एड़ियां कोमल बन जाएंगी।

ग्लिसरीन

अगर आपकी एड़ियां बहुत फट गई है तो यह उपाय आपके लिए बेस्ट है। एक चौथाई ग्लिसरीन में तीन चौथाई गुलाबजल मिलाकर मिश्रण तैयर करें। इसे एड़ियों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों तक ऐसा करने पर आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल में ओट्स मिलाकर लगाने से भी एड़ियां कोमल बनती हैं। जोजोबा ऑयल में ओटमील का पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे फटी एड़ियों पर लगाकर कुछ देर रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Next Story
Share it
Top