Top
undefined
Breaking

घटाना चाहते हैं अपना बढ़ता वजन तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मेथी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को अच्छा बनाते हैं और फैट बर्न करने में भी मददगार साबित होते हैं

घटाना चाहते हैं अपना बढ़ता वजन तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आजकल की हमारी लाइफस्टाइल ऐसी है कि हम अपनी सेहत पर ही ध्यान नहीं दे पाते. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार तो समय होने के बावजूद हम अपनी सेहत को नजर अंदाज कर देते हैं. तनाव और कम सोने की वजह से सेहत से जुड़ी तमाम दिक्कतों में मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर सामने आया है.

आज के समय में हम खाने-पीने को लेकर ज्यादा लापरवाह हो चुके हैं, जिसका बुरा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपना बढ़ता वजन कंट्रोल कर सकते हैं.

आप सबसे पहले अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं. हमारे शरीर में प्रोटीन मैटाबॉलिक रेट को बढ़ाता, जिससे ये भूख पर नियंत्रण रखने में समर्थ हो जाता है. एक आम इंसान के लिए प्रोटीन की संतुलित डोज हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को भी खत्म कर देती है.

वजन कम करने के लिए आप आंवला खाना शुरू कर दें. आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है. आवंला खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम गंभीर बीमरियों से दूर रह पाते हैं. आंवला आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाता है, जो मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है.

अगर आपको वजन घटाना है तो ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीएं. शरीर में पानी की मौजूदगी भी हमारे शरीर में मैटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है. इसके साथ ही इस बात का खास ध्यान रहे कि खाना खाने से करीब आधा घंटा बाद ही आप पानी पिएं.

जीरे का पानी भी वजन कम करने में मददगार साबित होता है. जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह आपके शरीर को भी काफी लाभ पहुंचाता है. इसके लिए एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे करीब 10 मिनट तक उबाल लीजिए. ठंडा होने के बाद आप इस पानी को पी सकते हैं.

अगर आपको वजन कम करना है तो आपके लिए मीठी चीजों से परहेज करना बहुत जरूरी है.

आपको रोजाना के खाने में कार्बोहाइड्रेट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. हमारे ज्यादातर खाद्य पदार्थ जैसे डेरी उत्पाद, फल, अनाज, आलू, मक्का में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. इसलिए अगर आपको वजन कम करना है तो इस पर भी नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है.

वजन कम करने के लिए मेथी दाना भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. मेथी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को अच्छा बनाते हैं और फैट बर्न करने में भी मददगार साबित होते हैं. मेथी का पानी मोटापा कम करने में काफी मददगार है.

Next Story
Share it
Top