Top
undefined
Breaking

बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अच्छे खानपान को न करें नजरअंदाज

बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अच्छे खानपान को न करें नजरअंदाज

चेहरे के साथ बालों की भी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हेयर स्पा शैंपू ऑयलिंग के साथ ही सही डाइट लेना भी उतना ही जरूरी है। तो आइए जानते हैं क्या खाएं और क्या करें अवॉयड।

बालों की अच्छी सेहत के लिए हम खानपान को नजरअंदाज नहीं कर सकते। जितनी अच्छी डाइट लेगें उसका उतना ही असर हमारे स्किन और बालों पर दिखाई देगा। डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिंस युक्त चीज़ें शामिल करना जरूरी है। मसलन दूध, दालें, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां।

हरी मटर

हालांकि मटर में बहुत अधिक एंटीऑक्सीडेंट या कोई खास विटमिंस या मिनरल्स नहीं होते, लेकिन इसमें विटमिंस और मिनरल्स का अद्भुत संतुलन होता है मसलन आयरन, जिंक और बी ग्रुप विटमिंस यह बालों की सेहत की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं।

गाजर

यह सिर्फ आंखों के लिए ही उपयोगी नहीं, बल्कि इसमें मौजूद विटमिन ए सिर की त्वचा को पोषण देने में सहायक होता है। यह बालों की कंडिशनिंग भी करती है। इसके अलावा आहार में लीन प्रोटीन का संतुलन, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फैटी फिश भी शामिल करें।

अखरोट

ओट्स और अखरोट बालों के लिए बहुत अच्छे फूड हैं। अखरोट में ओमेगा 6 फैटी एसिड के अलावा जिंक, आयरन, विटमिन बी1, बी6 और बी9 भी होते हैं। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है।

प्रूंस

अगर बाल रूखे, पतले, बेजान, कमजोर हैं तो आयरन युक्त चीजें अपने आहार में शामिल करें। इसलिए अपनी डाइट में प्रूंस, पर्याप्त हरी सब्जियां और चुकंदर जरूर शामिल करें।

ओट्स

इसमें फाइबर के अलावा जरूरी पौष्टिक तत्व जैसे आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड (प्यूफा) होते हैं, जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए ब्रेकफस्ट में एक बोल ओटमील जरूर शामिल करें।

अंडा

प्रोटीन, विटमिन बी 12, आयरन, जिंक व ओमेगा6 फैटी एसिड से युक्त अंडा बालों के लिए वरदान है। यह बायोटिन का अच्छा श्चोत है, जो बालों का गिरना कम करता है, उन्हें बॉडी देता है।

क्या खाएं

ब्राउन राइस, ओट्स, मीठा चावल, गाजर, अदरक, शलजम, प्याज और कुम्हड़ा, ब्लैंक बींस, काली मिर्च, साबुत अनाज, मेवे और हरी पत्तेदार सब्जियां।

क्या न खाएं

ठंडी तासीर वाली चीज़ें और पेय पदार्थ, अधिक मीठा, फैटी फूड, एनिमल प्रोटीन, कच्चा सैलेड, टमाटर।

Next Story
Share it
Top