खेल
खेलों के प्रति जागरूकता लाने पर्वतारोही भगवान सिंह ने की 420 किमी साहसिक यात्रा
By Swadesh | Publish Date: 14/12/2018 6:01:09 PM
खेलों के प्रति जागरूकता लाने पर्वतारोही भगवान सिंह ने की 420 किमी साहसिक यात्रा

भोपाल। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित वाटर स्पोट्र्स अकादमी में कार्यरत प्रदेश के पहले पर्वतारोही भगवान सिंह ने पिछले दिनों खेलों के प्रति युवाओं में जागरूकता लाने के उद्देश्य से भोपाल से ग्वालियर तक 420 किलोमीटर का सफर सायकिल से तय किया। उन्होंने यह दूरी दो दिन में पूरी की। भगवान सिंह द्वारा की गई इस साहसिक यात्रा का अनेक स्थानों पर खिलाडिय़ों और युवाओं ने जोरदार स्वागत किया। खेल और युवा कल्याण संचालक डॉ. एसएल थाउसेन ने भगवान सिंह द्वारा की गई उद्देश्यपूर्ण साहसिक यात्रा की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।

 
गौरतबल है कि भगवान सिंह ने 9 दिसम्बर, 2017 को दुनिया की सबसे ऊंची 18,380 फीट सडक़ खारढंूगला की चढ़ाई 9 दिन में पूरी की थी। दो सौ से अधिक राष्ट्रीय स्तर पर टेऊकिंग करने वाले भगवान सिंह सात घंटे में 56 किमी का राष्ट्रीय रिकार्ड स्थापित कर चुके हैं। उन्हें छह बार बेस्ट क्लाइमर का पुरस्कार मिल चुका है। नौ वर्षों से लगातार अमरनाथ की यात्रा करने वाले भगवान सिंह ने चंदनबाड़ी से अमरनाथ तक (34 किमी) का सफर ग्यारह घंटों में पूरा किया है। उन्होंने 33 दिनों में कैलाश-मानसरोवर यात्रा पूरी की। 
फिट हैं तो हिट हैं
 
19 मई, 2016 को दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट की चोटी पर देश का तिरंगा फहराने वाले भगवान सिंह का कहना है कि यदि हम फिट हैं तो हिट हैं, क्योंकि जितना हम शारीरिक श्रम करेंगे उतना ही हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा। उन्होंने स्वयं के अनुभवों के आधार पर युवाओं को फिट रहने की प्रेरणा दी है।
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS