छत्तीसगढ़
एनसीसी और एनएसएस से आती है राष्ट्रीयता और देशभक्ति की भावना : अनुसुईया उइके
By Swadesh | Publish Date: 12/9/2019 10:56:10 AM
एनसीसी और एनएसएस से आती है राष्ट्रीयता और देशभक्ति की भावना : अनुसुईया उइके

राज्यपाल ने ग्राम तारापुर में किया मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान
 
रायगढ़। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उईके रायगढ़ जिले के ग्राम तारापुर में मेधावी छात्र-छात्रा सम्मान एवं एनसीसी प्रमाण पत्र वितरण समारोह में शामिल हुईं। राज्यपाल उईके ने मेधावी छात्र-छात्राओं एवं एनसीसी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को प्रमाण पत्र वितरित किए। 
 
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थियों में एनसीसी और एनएसएस से देशप्रेम और राष्ट्रीयता की भावना आती है। ये दोनों संगठन ऐसे माध्यम हैं जिनके जरिए देश और समाज के लिए उल्लेखनीय कार्य किए जा सकते हैं। इनसे विद्यार्थी अनुशासन सीखने के साथ ही व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त करते हैं क्योंकि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी आवश्यक है। मैं स्वयं एनएसएस से जुड़ी थी और बहुत से शिविरों में जाती थी। वहां बहुत कुछ सीखने को मिला है। उन्होंने कहा कि शिक्षक एक दीपक के समान होता है जो स्वयं जलकर दूसरों को प्रकाशित करता है।
 
अनुसुईया उइके ने कहा कि तारापुर के जिस विद्यालय में आई हूं वहां से कई होनहार विद्यार्थी निकले हैं। यहां से पढ़े हुए भोजराम पटेल आईपीएस हैं, जो मेरे एडीसी भी हैं। इनके जैसे और भी बहुत लोग हैं जो यहां से पढ़कर उच्च पदों पर आसीन हुए हैं। मैं ऐसे प्रतिभावान विद्यार्थियों को बधाई देती हूं, जिन्होंने अपने विद्यालय और गांव का नाम रोशन किया है। मुझे बड़ी खुशी हुई जानकर कि रायगढ़ जिले को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ में उल्लेखनीय कार्य के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। इसके लिए यहां के नागरिक और जिला प्रशासन बधाई के पात्र हैं। आज इस अवसर पर मैं स्व नंदकुमार पटेल जी को जरूर याद करना चाहूंगी। उन्होंने अपने क्षेत्र के विकास के लिए बहुत कार्य किये हैं। मुझे आशा है कि उनके सुपुत्र और उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल अपने पिता के अधूरे सपनों को अवश्य पूरा करेंगे।
 
राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे बीच राज्यपाल महोदया आईं हैं। आपके मार्गदर्शन में हम बेहतर कार्य करेंगे। तारापुर के विद्यालय से बहुत मेधावी विद्यार्थी निकले हैं। यहां के विद्यालय को आगे बढ़ाने में स्व. नंद कुमार पटेल जी ने बहुत प्रयास किए थे। रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने कहा कि जिले से बहुत से विद्यार्थियों ने देश प्रदेश में जिले का नाम रोशन किया है। मैं आशा करता हूं कि आप सभी अपनी प्रतिभा से अपने गांव और जिले को ऐसे ही पहचान दिलाते रहेंगे।
 
कलेक्टर यशवंत कुमार ने कहा कि तारापुर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से कई होनहार विद्यार्थी निकले हैं। यहां से पढ़ाई किए आईपीएस भोजराम पटेल वर्तमान में राज्यपाल महोदया के एडीसी हैं। रायगढ़ जिले को अभी हाल ही में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। मुझे आशा है कि आप सभी जिलेवासी ऐसे ही जिले का नाम रोशन करेंगे। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS