Ad
जरा हटके
मध्यप्रदेश में शनिवार को होगी प्रदेशव्यापी गिद्ध गणना
By Swadesh | Publish Date: 11/1/2019 6:15:33 PM
मध्यप्रदेश में शनिवार को होगी प्रदेशव्यापी गिद्ध गणना

भोपाल। राज्य शासन के निर्देश पर मध्यप्रदेश में शनिवार, 12 जनवरी को प्रदेशव्यापी गिद्ध गणना की जाएगी। इसके लिए वन मण्डल के अंतर्गत गिद्धों के आवास स्थलों का चिन्हांकन कर लिया गया है। वास्तविक गिद्ध गणना का कार्य 12 जनवरी 2019 को सूर्योदय के पश्चात् ही प्रारंभ करना हैं एवं पूर्वान्ह 08.00 बजे के पूर्व पूर्ण किया जाना हैं। केवल बैठे हुए गिद्धों की संख्या का उल्लेख करना हैं, उड़ते हुए गिद्धों को नहीं गिना जाना हैं। वास्तविक गिद्ध गणना एक अभियान के रूप में की जावेगी। इसमें इच्छुक व्यक्तियों एवं अशासकीय संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाना है। अत:जो भी व्यक्ति, संस्था स्वेच्छा से इस कार्य में आगे आये, उन्हें गणना के समय साथ रखा जाएगा।

वन मण्डलाधिकारी रमेशचंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि गिद्धों की गिनती प्राकृतिक सफाई कर्मी के रूप में होती हैं, जो प्राय:मृत जानवरों का भक्षण कर पर्यवरण के वातावरण को स्वच्छता प्रदान कर अनेकों रोगों से बचाते हैं तथा अन्यथा स्थिति में होने वाली बीमारियों से हमें बचाते हैं। विगत 2010 के पूर्व के वर्षों में गिद्धों की संख्या में आयी गिरावट से पक्षी प्रेमियों, वन्यप्राणी प्रबंधकों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई थी। 

गिद्धों की सार्वभौमिक उपयोगिता को देखते हुए, इनके संरक्षण एवं विकास के लिये निजी एवं सरकारी स्तर पर अनेक संस्थाऐं आगे आयी हैं। इन संस्थाओं के अथक प्रयासों का यह परिणाम हुआ हैं, कि विगत 05 वर्षों में गिद्धों की संख्या में वृद्धि परिलक्षित हुई हैं एवं ये प्राकृतिक सफाईकर्मी अब प्राय: हर तरफ दिखने लगे हैं। वर्ष 2016 में हुई प्रदेशव्यापी गिद्ध गणना हुई थी, जिसमें गिद्धों की संख्या में इजाफा देखने को मिला था।

 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS