देश
प्रधानमंत्री ने किसानों-दुकानदारों को दी पेंशन की सौगात, हर महीने मिलेंगे 3 हजार
By Swadesh | Publish Date: 12/9/2019 5:22:08 PM
प्रधानमंत्री ने किसानों-दुकानदारों को दी पेंशन की सौगात, हर महीने मिलेंगे 3 हजार

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से किसानों और छोटे कारोबारियों को पेंशन की सौगात दी है। गुरुवार को मोदी ने देश के अन्‍नदाता के लिए किसान मानधन योजना और छोटे कारोबारियों के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने कुछ किसानों को पेंशन का कार्ड भी सौंपा। इनमें देश के कई राज्यों के किसान शामिल हैं।
 
पीएम मोदी ने रांची के धुर्वा मैदान में आइपैड दबाकर देशभर के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना और व्‍यापारियों के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना की लांचिंग की। इसमें केंद्र सरकार तीन हजार रुपये का अंशदान देगी। 
 
प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना
प्रधानमंत्री ने देशभर के किसानों के लिए यह योजना शुरू की है,  जिसमें 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने 3  हजार रुपये पेंशन  दी जाएगी। किसान मान धन योजना के लिए झारखंड में एक लाख से अधिक किसानों ने अपना निबंधन कराया है।
 
किसान मन धन योजना में देशभर के किसानों को पेंशन दी जाएगी। योजना में छोटी जोत वाला और सीमांत किसान जुड़ सकता है, जिसके पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्‍य जमीन है। योजना को सफल बनाने के लिए कम से कम 20 साल और अधिकतम 42 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो उनकी उम्र पर निर्भर है। किसानों को 60 साल होने के बाद उन्हें 3 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलने लगेगी।
 
केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार इसमें करीब 8.36 लाख किसानों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी)  पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
 
खुदरा दुकानदारों के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना
खुदरा और छोटा व्यापारी, ठेला-खोमचा लगाने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार के उपाय करने वालों  के लिए यह पेंशन योजना शुरू की जा रही है। 18 से 40  साल के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। इसमें भी निबंधन कराया जा रहा है। उन्हें उम्र के आधार पर मंथली अंशदान करना होगा, जो मामूली होगा।
 
करोबारियों की इस पेंशन योजना में सरकार भी बराबर का योगदान करेगी। प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन योजना का लाभ उन सभी कारोबारियों को मिलेगा, जिनका सालाना जीएसटी का टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये से कम है। इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसी) पर जाकर पंजियन करवाना होगा।
 
योजनाओं को लांच करने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार कामगारों, व्यापारियों और किसानों के लिए जो काम कर रही है, वह देश को यह भी बताता है कि यह सरकार उनका सम्मान कर रही है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS