देश
राष्ट्रपति कोविंद फिलीपींस और जापान के 7 दिवसीय दौरे पर रवाना
By Swadesh | Publish Date: 17/10/2019 1:34:22 PM
राष्ट्रपति कोविंद फिलीपींस और जापान के 7 दिवसीय दौरे पर रवाना

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार को फिलीपींस और जापान के सात दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए। राष्ट्रपति के साथ भारत की प्रथम महिला सविता कोविंद भी गई हैं।

राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यात्रा के पहले चरण में 17-21 अक्टूबर तक फिलीपींस के दौरे पर रहेंगे। इसके बाद वह 21-23 अक्टूबर के बीच जापान का दौरा करेंगे। 13 वर्षों में किसी राष्‍ट्रपति की फिलीपींस की यह पहली राजकीय यात्रा है। 

फिलीपींस में राष्ट्रपति कोविंद को मलाका पैलेस में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। उसके बाद कोविंद और फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। कोविंद वहां के मिरियम कॉलेज में शांति शिक्षा केंद्र में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। वह भारतीय समुदाय के अलावा फिलीपींस में एक क्रॉस-सेक्शन के लोगों के साथ भी बातचीत करेंगे। वह भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे और यह उनके कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

फिलीपींस की राजधानी मनीला से राष्ट्रपति कोविंद 21 अक्टूबर को जापान के सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में हिस्सा लेने के लिए जापान जाएंगे। राज्याभिषेक समारोह में राष्ट्रपति कोविंद की भागीदारी जापान के साथ हमारे संबंधों को दर्शाती है।

टोक्यो में राष्ट्रपति एक बौद्ध मंदिर का दौरा करेंगे और भारत-जापान के साझा किए जाने वाले गहरे पारंपरिक और सभ्यतावादी संबंधों को चिह्नित करने के लिए एक बोधि वृक्ष लगाएंगे और दोनों देशों के बीच बौद्ध धर्म की साझा विरासत को भी रेखांकित करेंगे। 22 और 23 अक्टूबर को राष्ट्रपति कोविंद राज्याभिषेक से संबंधित समारोहों में भाग लेंगे। वह प्रधानमंत्री शिंजो आबे के आधिकारिक भोज में भी भाग लेंगे और वहां भारतीय समुदाय के साथ बातचीत भी करेंगे।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS