देश
जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने में पुलिस बलों का महत्वपूर्ण योगदान: अमित शाह
By Swadesh | Publish Date: 21/10/2019 2:51:23 PM
जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने में पुलिस बलों का महत्वपूर्ण योगदान: अमित शाह

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस परेड-2019 के अवसर पर पुलिस के जवानों का जमकर मनोबल बढ़ाया और कहा कि सामान्य दृष्टि से पुलिस का काम सरकारी कर्मी के रूप में दिखाई देता है किन्तु जब दृष्टिकोण बदल कर देखते हैं तो मालूम पड़ता है कि पुलिस के जवानों का देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने में महत्वपूर्ण योगदान है। गृहमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में यह स्थान सभी पुलिसकर्मियों के गौरव का स्थान बनेगा

उन्होंने कहा कि चाहे सीमाओं की सुरक्षा हो, आतंकवाद का सामना करना हो, नक्सलियों का सामना करना हो या सड़क पर चुपचाप व्यवस्था सुधारने का काम हो, सभी में पुलिस के जवान मुस्तैदी से अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। गैरकानूनी गतिविधियों पर रोक लगाना देश को शांति की दिशा में आगे ले जाने के अलावा पूर्वोत्तर में उग्रवाद के साथ संघर्ष कर शांति बनाने में पुलिस बलों की महत्वपूर्वण भूमिका है। गृहमंत्री ने यह भी कहा कि पुलिस द्वारा ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास पहुंचाने और जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई व राज्य को भारत का अभिन्न अंग बनाना संभव हो सका। उन्होंने आपदा प्रबंधन में पुलिस बल के कौशल की तारीफ भी की।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के कारण पुलिस स्मारक का निर्माण हुआ। साथ ही यह आश्वस्त भी किया कि यह पुलिस स्मारक न केवल एक स्मारक बनकर रहेगा बल्कि यहां से पुलिस के कर्तव्य निर्वहन को गौरव प्रदान करने की दिशा में अनेक प्रकार की गतिविधियां संचालित की जाएंगी जो देश को पुलिस की गाथा सुनाने का काम करेंगी। देश के बच्चे और पर्यटक इस स्थान को तीर्थस्थल मानकर यहां शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देने आए, ऐसी व्यवस्था की जाएगी।

गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस के कारण ही देश सुरक्षित है। अत्यंत कठिन परिस्थितियों में पुलिस के जवान देश की सेवा में तत्पर रहते हैं। सीमा सुरक्षा बल बर्फीली चोटियों पर, राजस्थान के रेगिस्तान में, सीआईएसएफ, रैपिड एक्शन फोर्स तथा एनएसजी व अन्य केंद्रीय बल मजबूती के साथ देश के सामने आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं। उन्होंने सभी सशस्त्र बल के जवानों को आश्वस्त किया कि पुलिस कल्याण के लिए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने ढेर सारी योजनाएं बनाई हैं जिसमें उत्तम स्वास्थ्य, निवास तथा कार्य करने के लिए उत्तम वातावरण सहित सभी दिशाओं में काम किया जा रहा है।

अमित शाह का कहना था कि पुलिस के कारण ही देश सुरक्षित है। अत्यंत कठिन परिस्थितियों में पुलिस के जवान देश की सेवा में तत्पर रहते हैं। सीमा सुरक्षा बल बर्फीली चोटियों पर, राजस्थान के रेगिस्तान में, सीआईएसफ, रैपिड एक्शन फोर्स तथा एनएसजी व अन्य केंद्रीय बल मजबूती के साथ देश के सामने आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं। उन्होंने सभी सशस्त्र बल के जवानों को आश्वस्त किया कि पुलिस कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने ढेर सारी योजनाएं बनाई हैं जिनमें उत्तम स्वास्थ्य, निवास तथा कार्य करने के लिए उत्तम वातावरण सहित सभी दिशाओं में सरकार द्वारा काम किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने हाट स्प्रिंग्स की लड़ाई के साथ ही शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों की वीरता को भी याद किया।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS