ब्रेकिंग न्यूज़
उन्नाव गैंगरेप का विरोध दिल्ली तक पहुंचा, राजघाट से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकाल रहे लोगइनकम टैक्स रेट में हो सकती है कटौती, निर्मला सीतारमण ने दिए संकेतहैदराबाद एनकाउंटर: मामले की जांच के लिए पहुंची मानवाधिकार आयोग की टीममहिला अपराधों के खिलाफ सक्रिय हुई केंद्र सरकार, कानून मंत्री बोले- दो महीने में पूरी हो रेप की जांचउन्नाव दुष्कर्म पीड़ित के लिए इंसाफ की मांग; लोगों ने कैंडल मार्च निकाला, महिला ने बेटी को जलाने की कोशिश कीराज्यसभा उपचुनाव : उप्र से अरुण सिंह और कर्नाटक से राममूर्ति को भाजपा ने बनाया उम्मीदवारमहाराष्ट्र के 286 विधायकों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथलोकसभा में बना रिकॉर्ड, प्रश्नकाल में पूछे गए सभी सवालों के दिए गए जवाब
बिज़नेस
लगातार चौथे दिन दूरसंचार शेयरों में तेजी, वोडाफोन-आइडिया के शेयर 32 फीसदी उछले
By Swadesh | Publish Date: 20/11/2019 5:24:07 PM
लगातार चौथे दिन दूरसंचार शेयरों में तेजी, वोडाफोन-आइडिया के शेयर 32 फीसदी उछले

नई दिल्ली/मुम्बई। दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के शेयरों में बुधवार सुबह बाजार खुलते ही जोरदार उछाल दर्ज किया गया।

दिसम्बर से मोबाइल फोन कॉल और डेटा शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल के शेयरों में बुधवार को भारी मांग रही, जिसमें 32 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई।
 
बीएसई के 31 शेयरों वाले सेंसेक्स पर वोडाफोन आइडिया का शेयर 31.72 प्रतिशत बढ़कर 7.93 रुपये पर पहुंच गया। वोडाफोन आइडिया के शेयरों में बढ़त का यह लगातार चौथा दिन है। इस दौरान, लाभांश दोगुने से अधिक हो गया है। इसी तरह भारती एयरटेल में लगातार चौथे दिन तेजी दर्ज की गई है। यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 452.95 रुपये पर पहुंच गया है। चार दिनों में शेयर में 24.90 फीसदी की तेजी आई है। आज इसके शेयर में आठ फीसदी की तेजी दर्ज की गई।
 
उल्लेखनीय है कि प्रतिस्पर्धा और अभूतपूर्व वैधानिक बकाया के साथ, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने सोमवार को दिसम्बर से मोबाइल फोन कॉल और डेटा शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की  है। उसने कहा है कि उनके कारोबार की व्यवहार्यता में वृद्धि हुई है।
 
बीते तिमाही में करीब 51,000 करोड़ रुपये के बेहिसाब नुकसान के बाद बाजार में यह चिंता फैली थी कि वोडाफोन भारत में अपना कारोबार समेट सकता है और वोडाफोन-आइडिया बंद हो सकता है। यह भारतीय इतिहास में किसी कंपनी को हुआ सर्वाधिक तिमाही घाटा है। इसके चलते 15 नवम्बर को वोडाफोन-आइडिया का शेयर बीएसई में 2.61 रुपये के अपने सर्वकालिक न्यूनतम स्तर पर आ गया था। हालांकि इसके बाद सरकार की ओर से स्पेक्ट्रम शुल्क के भुगतान में कुछ रियायतें मिलने की संभावना और टेलीकॉम कंपनियों की ओर से दरों में वृद्धि की खबरों से रुख पलटा है। अब वोडाफोन और एयरटेल के शेयर में भी तेजी दिख रही है। 
 
आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयरों में जोरदार बढ़ोतरी देर्ज की गई है। इसका शेयर चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कंपनी को 10 लाख करोड़ रुपये के बाजार-पूंजीकरण स्तर के करीब पंहुचा दिया है।
 
बुधवार दोपहर 40,736.14 के उच्च स्तर को तक पहुंचने के बाद 31 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 177.67 अंक या 0.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 40,647.37 पर उच्चतर पर कारोबार कर रहा है। वहीं 50 शेयरों वाला निफ्टी भी 40.65 अंक या 0.34 प्रतिशत की तेजी के साथ 11,980.75 पर कारोबार कर रहा है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS