मध्य प्रदेश
भाजपा विधायक सुरेंद्र पटवा की मुश्किल बढ़ी, शैक्षणिक योग्यता मामले में हाईकोर्ट ने भेजा नोटिस
By Swadesh | Publish Date: 18/5/2019 6:22:22 PM
भाजपा विधायक सुरेंद्र पटवा की मुश्किल बढ़ी, शैक्षणिक योग्यता मामले में हाईकोर्ट ने भेजा नोटिस

भोपाल। मध्यप्रदेश के रायसेन जिले की भोजपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक और पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान सरकार में संस्कृति मंत्री रहे सुरेंद्र पटवा की शैक्षणिक योग्यता संदेह के घेरे में आ गई है। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में न्यायमूर्ति जेपी गुप्ता की एकलपीठ ने उनको नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग और भोजपुर के रिटर्निंग ऑफिसर को नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति गुप्ता की ने अनावेदकों को चार सप्ताह में जवाब देने का निर्देश दिया है।

 
गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में भोजपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश पचौरी का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार से सुरेन्द्र पटवा से था, जिसमें पटवा ने पचौरी को हराया था। कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश पचौरी ने निर्वाचन के दौरान सुरेन्द्र पटवा द्वारा नामांकन के साथ दाखिल किये गए अपने शैक्षणिय योग्यता संबंधी दस्तावेजों पर सवाल उठाते हुए होईकोर्ट का दरवाजा खटखाया था। पचौरी की ओर से दायर वाद में कहा गया कि भाजपा विधायक सुरेन्द्र पटवा ने विधानसभा चुनाव 2018 के शपथ-पत्र में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी दी है। याचिका में कहा गया कि पिछले विधानसभा चुनाव 2014 में पटवा ने 1983 में स्नातक होने की जानकारी दी है, जबकि इस बार के शपथ-पत्र में पटवा ने वर्ष 1984 में स्नातकोत्तर होने की जानकारी दी है।
 
पचौरी ने अदालत के समक्ष यह भी बताया कि सुरेंद्र पटवा ने नामांकन के वक़्त दाखिल किए शपथ पत्र में बैंक की बकाया राशि के बारे में भी गलत जानकारी दी, साथ ही कई मतदान केन्द्रों में ईवीएम और वीवीपैट की मतगणना में भी अंतर पाया गया, लेकिन रिटर्निंग अधिकारी द्वारा इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। दोनों पक्षों के अधिवक्ता अमित सिंह और अतुल जैन की दलीलें सुनने के बाद एकलपीठ ने अनावेदकों को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS