ब्रेकिंग न्यूज़
मध्य प्रदेश
प्री मानसून की बारिश से भीगी भोपाल, मौसम में घुली ठंडक
By Swadesh | Publish Date: 19/6/2019 5:11:06 PM
प्री मानसून की बारिश से भीगी भोपाल, मौसम में घुली ठंडक

भोपाल। प्री-मानसून की बारिश ने बुधवार सुबह भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में ठंडक घोल दी है। भोपाल समेत इंदौर और आसपास के जिलों में सुबह से ही बारिश के दौर जारी है। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है, जिससे लोगों को राहत मिली है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग के अलावा रतलाम, नीमच में 24 घंटे के दौरान अच्छी बरसात होने की संभावना है। 

 
बुधवार सुबह से राजधानी भोपाल और आसपास के इलाकों में अल सुबह जमकर बारिश हुई। तीन दिन की रुकावट के बाद फिर से शुरू हुई प्री-मानसून गतिविधियों ने राहत दिलाई है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक आरआर त्रिपाठी ने बताया कि उत्तर पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में लो प्रेशर एरिया बनने से ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग के अलावा रतलाम, नीमच में 24 घंटे के दौरान अच्छी बरसात होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी मानसून पूर्व की बरसात में तेजी आएगी। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन रहा है। अब अरब सागर और बंगाल की खाड़ी वाली मानसून की दोनों ब्रांच सक्रिय होने से मानसून आगे बढ़ेगा। 
 
पिछले चार दिन से मानसून की प्रोग्रेस अटक गई थी। पिछले तीन दिन से भोपाल में प्री-मानसून गतिविधि थमी थी जो बुधवार सुबह से एक बार फिर शुरू हो गई हैं। दक्षिण-पश्चिम मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। मानसून के इस सप्ताह में 24-25 जून को बालाघाट में दस्तक देने की संभावना बन रही है। 
 
बुधवार को अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार है। शहर का तापमान मंगलवार को सामान्य रहा। अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.7 डिग्री रहा। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS