मध्य प्रदेश
लोकसेवा आयोग कर रहा सेट परीक्षा की ऑनलाइन निगरानी
By Swadesh | Publish Date: 22/1/2019 6:18:56 PM
लोकसेवा आयोग कर रहा सेट परीक्षा की ऑनलाइन निगरानी

इंदौर। मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा इन दिनों प्राध्यापक बनने के लिये अर्हता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा प्रदेश के 8 शहरों में हो रही है। लोक सेवा आयोग के इंदौर स्थित दफ्तर में परीक्षा की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है। बड़ी वीडियो वाल पर आठों शहरों के 89 परीक्षा केन्द्रों में चल रही गतिविधियां यहां देखी जा रही हैं।

 
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा हुबली कर्नाटक से भेजे गये परीक्षक डॉ. शिवकुमार इंदौर स्थित दफ्तर में बैठकर परीक्षा संचालन पर नजर रख रहे हैं। उनका कहना है कि संभवत: देश में यह प्रथम अवसर है, जब लोक सेवा आयोग द्वारा इस तरह की निगरानी व्यवस्था बनाई गई है।
 
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के उप सचिव दिनेश जैन ने मंगलवार को बताया कि आयोग के अंतर्गत स्थापित "सेट" सेल द्वारा प्रदेश के 8 मुख्य शहरों इंदौर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सागर एवं सतना के कुल 89 परीक्षा केन्द्रों पर गत 17 जनवरी से दो पालियों में एप्टीट्यूड टेस्ट लिया गया था। इसके बाद 19 जनवरी से आगामी 24 जनवरी तक 3 विषय प्रति दिवस एक पाली में राज्य पात्रता ऑनलाइन परीक्षा-2018 का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को प्रदेश के सभी 89 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा हुई, जिसमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए। सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की गई।
 
परीक्षा नियंत्रक (सेट) डॉ. आरआर कान्हेरे ने बताया कि उक्त परीक्षा में 33 हजार 700 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा में शुचिता एवं पारदर्शिता सुनिश्चित के उद्देश्य से आयोग कार्यालय द्वारा प्रत्येक शहर के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर "लाइव वेब फीडिंग" की व्यवस्था आयोग कार्यालय में की गई है। सभी परीक्षा शहरों के समस्त केन्द्रों की सीधे मानिटरिंग आयोग कार्यालय के नियंत्रण कक्ष से की जा रही है। आयोग के इतिहास में ऑनलाइन परीक्षाओं हेतु यह एक नवाचार होकर परीक्षा केन्द्रों पर अवांछित गतिविधियों पर नजर रखकर पारदर्शिता सुनिश्चित किये जाने का यह अभिनव प्रयोग है।
 
उप सचिव दिनेश जैन ने बताया कि इस व्यवस्था से परीक्षार्थियों की संख्या एवं अन्य आवश्यक जानकारी भी त्वरित रूप से मिल रही है। मंगलवार को भौतिकी, उर्दू और समाज शास्त्र तीन विषयों की परीक्षा ली गई। इसके लिये कुल 3521 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 2437 परीक्षार्थियों ने मंगलवार को परीक्षा दी है। सेट परीक्षा उत्तीर्ण करने पर उन्हें सहायक प्राध्यापक परीक्षा देने की पात्रता हासिल हो जायेगी।
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS