मध्य प्रदेश
समाजवादी पार्टी को प्रदेश अध्यक्ष के लिए दमदार चेहरे की तलाश
By Swadesh | Publish Date: 11/2/2019 3:23:18 PM
समाजवादी पार्टी को प्रदेश अध्यक्ष के लिए दमदार चेहरे की तलाश

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) ने प्रदेश कार्यकारिणी को भंग कर दिया था, लेकिन अब लोकसभा चुनाव करीब आ रहे हैं, इसलिए पार्टी प्रदेश में फिर नयी कार्यकारिणी गठित करने की तैयारी में है। इसके लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए एक दमदार चेहरे की तलाश है। हालांकि, इसका फैसला लखनऊ से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव करेंगे, लेकिन इस पद के लिए मध्यप्रदेश में वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने लाबिंग शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि करीब 28 नेताओं ने प्रदेश अध्यक्ष बनने की दावेदारी पेश की है और वे इन दिनों लखनऊ में डेरा जमाए हुए हैं।

 
गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में समाजवादी पार्टी ने विधानसभा चुनाव में काफी जोर लगाया था और प्रदेश में अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में केवल उम्मीदवार खड़े किये थे, लेकिन उनमें से एक उम्मीदवार ही जीत हासिल कर सका। इसके बाद अखिलेश यादव ने मध्यप्रदेश में न केवल प्रदेश अध्यक्ष गौरीशंकर यादव को अपने पद से हटाया, बल्कि प्रदेश की पूरी कार्यकारिणी को ही भंग कर दिया था। अब लोकसभा चुनावों को देखते हुए अखिलेश यादव ने मध्यप्रदेश में नई कार्यकारिणी गठित करने की तैयारी कर ली है। वे जल्द ही इसकी घोषणा कर सकते हैं। अखिलेश को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के लिए ऐसे सशक्त एवं दमदाम चेहरे की तलाश है, जो लोकसभा चुनाव में पार्टी को अपने प्रभाव वाली सीटों पर जीत दिला सके। 
 
सूत्रों से जानकारी मिली है कि मध्यप्रदेश के समाजवादी पार्टी के नेताओं में प्रदेश अध्यक्ष बनने की होड़ लगी हुई है। पार्टी के कई वरिष्ठ पदाधिकारियों ने इसके लिए दावेदारी पेश कर दी है। बताया जा रहा है कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे गौरी शंकर यादव को हटाए जाने के बाद से ही प्रदेश के कई बड़े नेता समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद को प्राप्त करने के लिए लखनऊ में डेरा जमाए हुए हैं। अब तक 28 लोगों के नाम सामने आए हैं, जो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल हैं। इनमें पूर्व सांसद कंकर मुंजारे, पूर्व विधायक डॉ. सुनीलम, केके सिंह, डॉ. शिशुपाल यादव, हरगोविंद चौकसे आदि प्रमुख हैं।
 
हालांकि, इस संबंध में पार्टी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन सूत्रों से जानकारी मिली है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव जल्द ही मध्यप्रदेश में पार्टी की नई कार्यकारिणी की घोषणा कर सकते हैं। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS