विदेश
ईरान में आइआरजीसी ने अमेरिकी जासूसी ड्रोन को गोली मारकर गिराया
By Swadesh | Publish Date: 20/6/2019 2:34:27 PM
ईरान में आइआरजीसी ने अमेरिकी जासूसी ड्रोन को गोली मारकर गिराया

तेहरान। ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड (आइआरजीसी) ने अमेरिकी जासूसी ड्रोन को गोली मारकर गिराने का दावा किया है। यह ड्रोन कथित रूप से ईरान के हवाई क्षेत्र में उड़ रहा था। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को दी।

 
इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक कोहममुबारक जिले के पास ईरान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद नॉर्थरॉप ग्रुम्मन आर क्यू 4 ग्लोबल हॉक ड्रोन को आइआरजीसी ने मार गिराया है। हालांकि अभी तक वाशिंगटन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन अमेरिकी प्रवक्ता ने जोर देकर कहा है कि ईरानी क्षेत्र में उनका कोई ड्रोन नहीं है।
 
ओमान की खाड़ी में दो टैंकरों पर हुए हमले के बाद तेहरान और वाशिंगटन के बीच बने तनाव के बीच यह घटना घटी। हालांकि यह अभी तक अस्पष्ट है कि इन हमलों के लिए कौन जिम्मेदार है। अमेरिका ने ईरान को हमले का दोषी ठहराया है और ईरान ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।
 
उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल मई महीने में परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था और ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध दोबारा लगा दिए थे। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनातनी चल रही है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS