विदेश
सऊदी अरब ने जमाल खशोगी की हत्या से किया फिर इनकार
By Swadesh | Publish Date: 20/6/2019 2:49:19 PM
सऊदी अरब ने जमाल खशोगी की हत्या से किया फिर इनकार

न्यूयार्क। सऊदी अरब ने वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार जमाल खशोगी की इस्तांबुल में हत्या के सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि एगनेस कल्लामर्द की सनसनीख़ेज रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। साथ ही शहज़ादे मुहम्मद बिन सलमान का इस हत्या में  हाथ होने से इनकार किया है। 

समाचार चैनल अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार सऊदी राजमहल के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि इस रिपोर्ट में कुछ भी नया नहीं है। सऊदी के सूचना मंत्री ऐडल अल जुबीर ने ट्वीट कर कहा है कि रिपोर्ट में जो कुछ कहा गया है, वह पहले से सब छप चुका है।
विदित हो कि सऊदी मूल के पत्रकार जमाल खशोगी शहज़ादे मुहम्मद बिन सलमान की नीतियों के धुर विरोधी थे। खशोगी की पिछले साल दो अक्टूबर को तुर्की की राजधानी इस्तंबुल में  सऊदी दूतावास में निर्मम हत्या हो गई थी। 
 
संयुक्त राष्ट्र के दूत ने अपनी सौ पृष्ठों की रिपोर्ट में खशोगी की हत्या के लिए सीधे तौर पर शहज़ादे मुहम्मद्द बिन सलमान और उनके सहायकों को ज़िम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हत्या वैमनस्य पूर्ण और पूर्व नियोजित निर्मम थी। हत्या के पश्चात शव के टुकड़े-टुकड़े किए गए और फिर उन्हें एक प्लास्टिक के बैग में भर कर दूतावास से बाहर सूनसान जगह पर फिंकवा दिया गया, जिसका आज तक पता नहीं चल सका है। 
 
उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव को प्रेषित रिपोर्ट में आग्रह क्या है कि वह इस संदर्भ में एक अन्तर्राष्ट्रीय जांच आयोग की नियुक्ति करें और हत्या में शरीक कथित दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दें।  
 
उधर, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक वक्तव्य में जमाल खशोगी की निर्मम हत्या से संबंधित रिपोर्ट के बारे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संज्ञान लेने पर बल दिया है। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS