बिज़नेस
एनएमडीसी डोनिमलाई खदान से लौह अयस्क का खनन एक बार फिर से शुरू करेगी
By Swadesh | Publish Date: 18/7/2019 5:32:12 PM
एनएमडीसी डोनिमलाई खदान से लौह अयस्क का खनन एक बार फिर से शुरू करेगी

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) की खदान कंपनी एनएमडीसी कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश के बाद राज्य में डोनिमलाई खदान से लौह अयस्क का खनन एक बार फिर से शुरू कर सकेगी।

कंपनी ने पिछले साल नवम्बर में सरकार के उस आदेश के बाद खदान में उत्पादन रोक दिया था, जिसमें 20 साल की अवधि के लिए खनन पट्टा बढ़ाते हुए लौह अयस्क के औसत बिक्री मूल्य के 80 फीसदी के बराबर प्रीमियम लगाया गया था। इसके बाद एनडीएमसी ने कर्नाटक उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर राज्य के वाणिज्य और उद्योग विभाग द्वारा प्रीमियम लगाने के आदेश को चुनौती दी थी।
 
आठ महीने से अधिक समय तक डोनिमलाई खदान बंद रखने के बाद एनएमडीसी कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार फिर से संचालन शुरू करने की तैयारी में है। एनएमडीसी ने डोनिमलाई खदान में पट्टानामा और परिचालन को फिर से शुरू करने की सुविधा के लिए कर्नाटक सरकार से संपर्क किया है।
 
दूसरी ओर बीएसई में एनएमडीसी का शेयर गुरुवार को 114.00 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में 115.30 रुपये पर खुल कर 116.30 रुपये के ऊपरी स्तर तक चढ़ा है। करीब 12.20 बजे यह 0.20 रुपये या 0.18 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 114.20 रुपये के भाव पर चल रहा है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS