बिज़नेस
आसमान छू रहे टमाटर के दाम, दिल्ली-एनसीआर में भाव 60 रुपये के पार
By Swadesh | Publish Date: 20/7/2019 3:40:17 PM
आसमान छू रहे टमाटर के दाम, दिल्ली-एनसीआर में भाव 60 रुपये के पार

नई दिल्ली। टमाटर की कीमत एक बार फिर आसमान छू रही है। हालत ये है कि दिल्ली-एनसीआर में टमाटर 50-60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इस बीच केंद्र सरकार ने टमाटर की कीमतों पर अंकुश लगाने के साथ आम लोगों तक पहुंच बनाने के लिए तत्काल कदम उठाया है। उपभोक्ता मंत्रालय ने सरकारी कंपनी मदर डेयरी के जरिए 40 रुपये प्रतिकिलो के दर से टमाटर लोगों को उपलब्ध कराने को कहा है।    

राजधानी दिल्ली में टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली् में मदर डेयरी 40 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर लोगों को उपलब्धा कराएगी।

टमाटर की बढ़ती कीमत की वजह 
दरअसल दिल्ली की तरह ही महाराष्ट्र मेंभी टमाटर की कीमत 50 से 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। फूड एंड वेजिटेबल इंडस्ट्री के एक्सपर्ट के मुताबिक सूखे की स्थिति की वजह से किसान टमाटर की फसल नहीं लगा पाए, जिससे सप्लाई में दिक्कतें आ रहीं हैं। वहीं, महाराष्ट्र  में टमाटर की सप्लाई अभी गुजरात और कर्नाटक से हो रही है। 
 
वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश भी टमाटर की कमी से जूझ रहे हैं। पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ ने राज्यों में टमाटर की फसलें प्रभावित हुई है। दरअसल  यूपी से दिल्ली के मार्केट में टमाटर की सप्लाई होती है, जिसमें कमी आई है। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की कीमतें आसमान रही हैं।

कीमत अगले एक महीने तक नहीं घटेगी 
सबसे ज्यादा टमाटर जहां से आता है उसमें महाराष्ट्र प्रमुख है। महाराष्ट्र में टमाटर के सबसे बड़े थोक बाजारों में से एक ‘वाशी’ के कारोबारियों का कहना है कि हाल में महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से फसल की फ्लावरिंग पर असर पड़ा है। इसी वजह से अगले एक महीने से अधिक समय तक टमाटर की कीमतों में तेजी से राहत की उम्मीद नहीं है।
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS