बिज़नेस
इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी दर में कटौती, अब देना होगा 5 फीसदी टैक्स
By Swadesh | Publish Date: 27/7/2019 5:16:13 PM
इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी दर में कटौती, अब देना होगा 5 फीसदी टैक्स

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल(ईवी) पर लगने वाले जीएसटी में कटौती को शनिवार को मंजूरी दे दी। वित्त मंत्रालय के अनुसार जीएसटी काउंसिल ने 36वीं बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी की मौजूदा दर 12 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी कर दिया है।

इसके अलावा, जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जर पर जीएसटी की वर्तमान दर को 18 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी कर दिया है। साथ ही काउंसिल ने स्थानीय अथॉरिटी की तरफ से खरीदे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी से छूट दे दी है। जीएसटी की यह नई दरें 01 अगस्त,2019 से लागू हो जाएंगी।
 
जीएसटी दर में कटौती का यह फैसला वित्तमंत्री की अगुवाई में जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में लिया गया। बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। वहीं, राज्यों के वित्त मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में भाग लिया। जीएसटी कांउसिल की यह बैठक वित्त मंत्रालय में आयोजित की गई थी।
 
कटौती से 10 लाख रुपये की गाड़ी पर 70 हजार रुपये तक का फायदा
इस वक्त इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। एक अगस्त के बाद यह दर घटकर पांच फीसदी हो जाएगी। इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सात फीसदी कम जीएसटी देना होगा। अगर आप 10 लाख रुपये तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं, तो एक अगस्त,2019 के बाद सात फीसदी की कमी होने पर 70 हजार रुपये की बचत होगी।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS