ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस
एसबीआई के बाद तीन और बैंकों ने घटाई ब्‍याज दरें, होम और ऑटो लोन हुआ सस्‍ता
By Swadesh | Publish Date: 9/8/2019 12:26:31 PM
एसबीआई के बाद तीन और बैंकों ने घटाई ब्‍याज दरें, होम और ऑटो लोन हुआ सस्‍ता

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक के रेपो रेट कट का असर दिखने लगा है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद तीन और बैंकों ने लोन पर ब्‍याज दर में कटौती की है। दरअसल इस कटौती के बाद नए लोन के अलावा पुराने लोन की ईएमआई भी सस्‍ती हो जाएगी।

देश के जिन तीन बैंक ने लोन सस्‍ते किए हैं उनमें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स(ओबीसी), बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के इन बैंकों ने विभिन्‍न अवधि के लोन पर ब्‍जाज दर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ बेस्ट लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी से लेकर 0.15 फीसदी तक की कटौती की है। 

आईडीबीआई बैंक ने की 0.15 फीसदी तक की कटौती
आईडीबीआई बैंक ने एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर को 0.10 फीसदी की कटौती करके 8.95 फीसदी कर दिया है। वहीं, तीन माह से तीन साल के लिए ब्याज दरों में 0.05 से 0.15 फीसदी की कटौती की गई है। हालांकि, एक दिन और एक महीने की अवधि के कर्ज पर दरें अपरिवर्तित रखी गई है। बैंक द्वारा की गई कटौती के बाद ये नई दरें 12 अगस्त से लागू होंगी।
 
इसी तरह ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने अलग-अलग अवधी के कर्ज पर एमसीएलआर में 0.10 फीसदी तक की कटौती की है। एक साल के लोन की एमसीएलआर 0.10 फीसदी घटकर अब 8.55 फीसदी पर आ गई है। बैंक की नई दरें 10 अगस्त से प्रभावी होंगी। वहीं, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र की एमसीएलआर में कटौती के बाद एक साल की लोन पर ब्‍याज दर 8.50 फीसदी हो गई है।
 
आरबीआई के रेट कट के फैसले के तुरंत बाद एसबीआई ने 0.15 फीसदी की कटौती की थी। स्‍टेट बैंक की एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.25 फीसदी हो गई है। दरअसल आरबीआई ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा के बाद रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती के बाद रेपो रेट 5.75 फीसदी से घटकर 5.40 फीसदी हो गया है। 
 
उल्लेखनीय है कि इन बैंकों ने भी रेपो रेट में कटौती के बाद ही एमसीएलआर में कटौती की है। दरअसल एमसीएलआर एक साल का मानक दर होता है। इसी के अंतगर्त बैंक ऑटो, पर्सनल और होम लोन के लिए ब्याज दरें निर्धारित की जाती है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS