बिज़नेस
जीएसटी सालाना रिटर्न की अंतिम तारीख बढ़ाए सरकार: कैट
By Swadesh | Publish Date: 23/8/2019 11:52:31 AM
जीएसटी सालाना रिटर्न की अंतिम तारीख बढ़ाए सरकार: कैट

नई दिल्‍ली। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने सालाना जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ाने की मांग की है। कैट ने वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण से जीएसटी फॅार्म-9 में दाखिल किया जाना वाला सालाना रिटर्न की अंतिम तिथि 31 अगस्‍त,2019 को बढ़ाने की मांग की है। कैट ने कहा है कि जीएसटी का सालाना रिटर्न दाखिल किया जाने वाला फॉर्म-9 काफी जटिल है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि जीएसटी का सालाना रिटर्न दाखिल करने के लिए निर्धारित फॉर्म-9 बहुत जटिल है। उन्‍होंने कहा कि उक्त फॉर्म में मांगी गई जानकारी के अनुसार नई जानकारी होने की वजह से कई कंपनियों के जीएसटी सॉफ्टवेयर पहले शामिल नहीं किया गया था, जिसका संकलन कठिन कार्य है। 
 
खंडेलवाल ने कहा कि इसकी वजह से जीएसटी पोर्टल पर व्यापारियों को सालाना रिटर्न फॉर्म-9 अपलोड करने में दिक्‍कत हो रही है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में पिछले बीस दिनों से अधिक समय से इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है। साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ ने व्यवसायों को बुरी तरह प्रभावित किया है, जिसे सामान्य स्थिति बहाल करने में समय लगेगा। कैट ने कहा है कि इन परिस्थितियों में वित्तमंत्री 31 अगस्त की अंतिम तारीख़ को 31 अक्टूबर तक बढ़ाया जाए। इसके अलावा जीएसटीआर-9 फॉर्म में भी सुधार करके सरल किया जाना चाहिए ताकि एक साधारण व्यापारी भी खुद रिटर्न दाखिल करने में सक्षम हो।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS