बिज़नेस
एयर इंडिया के विमानों में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक बैन
By Swadesh | Publish Date: 29/8/2019 4:54:26 PM
एयर इंडिया के विमानों में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक बैन

नई दिल्ली। सरकारी विमानन सेवा प्रदाता कंपनी एयर इंडिया ने 2 अक्टूबर से अपनी विमान सेवाओ में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। विमानन कंपनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक (सिंगल यूज प्लास्टिक) के खिलाफ अभियान के आह्वान के मद्देनजर यह कदम उठाया है।

गुरुवार को एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने बताया कि विमानन कंपनी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर से विमान में प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने जा रही है। हालांकि इसकी शुरुआत चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। पहले चरण में एयर एक्सप्रेस के सभी विमान और सहयोगी विमान में फिर दूसरे चरण में एयर इंडिया के सभी विमानों में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लागू होगा।
 
एयर इंडिया ने एक सर्कुलर जारी कर यात्रियों को सूचित किया है कि 2 अक्‍टूबर से विमानों में प्‍लास्टिक की चीजों पर पूरी तरह पाबंदी होगी। ऐसा होने पर विमान में यात्रियों को भोजन की थाली में प्‍लास्टिक की चम्‍मच और गिलास नहीं मिलेंगे। पानी और चाय के लिए प्लास्टिक गिलास के स्थान पर मोटे कागज के कप मिलेंगे।
 
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 अगस्त को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मद्देनजर 2 अक्टूबर से देशवासियों से भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए एक आंदोलन शुरू करने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा था कि भारत एक बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है और भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में भी उसकी चर्चा है। मैं बात कर रहा हूं महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती की। ऐसे में समाज के सभी लोगों से अपील करता हूं कि इस साल की गांधी जयंती को भारत माता को प्लास्टिक मुक्त करके मनाएं।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS