Ad
बिज़नेस
तेल में जारी रहेगा उछाल, कंपनियों ने की 100 रुपये लीटर पेट्रोल बेचने की तैयारी
By Swadesh | Publish Date: 26/9/2018 1:54:27 PM
तेल में जारी रहेगा उछाल, कंपनियों ने की 100 रुपये लीटर पेट्रोल बेचने की तैयारी

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आने से पेट्रोल-डीजल के दाम आए दिन नई छलांग लगा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि जल्द की तेल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो जाएंगे। खासबात यह है कि तेल की बढ़ती कीमतों की सच्चाई स्वीकार करते हुए तेल कंपनियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है। तेल कंपनियों ने अपने-अपने पेट्रोल पंपों के मीटर में कीमतों को 5 अंकों में दर्शाने के लिए तकनीकों में बदलाव किया है, क्योंकि अधिकांश पेट्रोल पंपों पर तेल की कीमत दर्शाने की तकनीक 4 अंकों तक ही है। तेल की कीमत जब 100 का आंकड़ा पार करेंगी तो दाम दिखाने के लिए 5 अंकों वाली तकनीक की जरूरत होगी।
 
जानकारी के मुताबिक, देश में अभी बड़ी संख्या में पुराने डिस्पेंसर्स लगे हुए हैं, जो दशमलव से पहले सिर्फ दो अंकों में ही कीमतें दिखते हैं। अगर पेट्रोल के दाम 100 रुपये लीटर पर पहुंचते हैं तो इन पुराने डिस्पेंसर्स में नई कीमतें दिखाने में परेशानी होगी। तेल कंपनियों ने इस परेशानी को देखते हुए अपने पुराने डिस्पेंसर्स को बदलना शुरू भी कर दिया है। 
 
वर्तमान में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 82.86 रुपये प्रति लीटर चल रहे हैं और डीजल 74.12 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में यह कीमत 90.22 और 78.69 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल के दाम 84.68 रुपये और चेन्नई में 86.13 रुपये प्रति लीटर चल रहा है। जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अगर कच्चे तेल की कीमतों में लगाम नहीं लगी तो भारत में जल्द ही तेल के दाम 100 का आंकड़ा छू जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम 82 डॉलर प्रति बैरल चल रहा है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS