छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़: पहली बार कलेक्टर सहित 300 चुनाव अधिकारियों ने दी लिखित परीक्षा
By Swadesh | Publish Date: 28/7/2018 5:26:17 PM
छत्तीसगढ़: पहली बार कलेक्टर सहित 300 चुनाव अधिकारियों ने दी लिखित परीक्षा

रायपुर/नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आयोजित परीक्षा में छत्तीसगढ़ में इलेक्शन ड्यूटी के लिए बिलासपुर व सरगुजा संभाग के 10 जिलों के कलेक्टर सहित तहसीलदार रैंक के अधिकारियों ने परीक्षा दी। यह पहली बार है जब छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में अफसरों को अपनी काबिलियत साबित करनी होगी और दिखाना होगा कि वह इसके लिए पूरी तरह सक्षम हैं या नहीं। परीक्षा निर्वाचन आयोग की ही देखरेख में आयोजित की गई। जिसमें 10 जिलों के कलेक्टर और 300 से अधिक अधिकारी रैंक के अफसरों ने परीक्षा मे भाग लिया। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र भी निर्वाचन आयोग की ही तरफ से तैयार किया गया था।

 
 
खबर के अनुसार निर्वाचन आयोग द्वारा ली गई परीक्षा को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा, लेकिन परीक्षा के आधार पर ही सभी अधिकारियों की ड्यूटी तय की जाएगी। यह पूरी परीक्षा पर्यवेक्षक की निगरानी में आयोजित की गई थी। वहीं परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की भी मनाही थी। इसमें भारत निर्वाचन आयोग के सचिव बी. एस. ज्योति ने पर्यवेक्षक के तौर पर एग्जाम लिया है।
 
ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में नवंबर माह में विधानसभा चुनाव होने हैं। आने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र यह परीक्षा ली गई है। शहर के बिलासा कन्या महाविद्यालय में आयोजित परीक्षा में चुनाव से सम्बंधित सवाल पूछे गए थे। जिनमें 10 ऑब्जेक्टिव और 10 चुनाव से जुड़े सवाल शामिल थे। इस परीक्षा में आईएएस रैंक के अधिकारियों को भी शामिल किया गया था। माना जा रहा है कि चुनाव को लेकर परीक्षा के बाद कलेक्टरों की बैठक सचिव लेंगे। साथ ही आयोग द्वारा गाइड लाइन को लेकर चर्चा करेंगे।
 
 
बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कलेक्टर से नायब तहसीलदार स्तर के रिटर्निंग आफिसरों ने भी परीक्षा में भाग लिया। यह परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की गई थी। जिसमें ए और बी फार्म के सवालों को हल करना था। बिलासपुर संभाग के आयुक्त त्रिलोकचंद महावर ने बताया कि, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बिलासपुर और सरगुजा संभाग के अधिकारियों की परीक्षा आयोजित की गई थी। जो कड़ी निगरानी के बीच संपन्न हुई।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS