छत्तीसगढ़
नक्सल प्रभावित बच्चों से मिले अमेरिकी राजदूत
By Swadesh | Publish Date: 24/7/2019 6:26:29 PM
नक्सल प्रभावित बच्चों से मिले अमेरिकी राजदूत

रायपुर। अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर बुधवार को रायपुर पहुंचे। उन्होंने यहां प्रयास वि‍दयालय में अध्‍यनरत नक्सल प्रभावित बच्चों से मिलकर उनका हालचाल जाना। केनेथ बच्चों की प्रतिभा को देखकर काफी प्रभावित हुए। उन्होंने भारत और अमेरिका के संबंधों को लेकर भी चर्चाएं की। 

बच्चों ने अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर से पूछा कि, भारत को आप किस नजरिया से देखते है? इस पर केनेथ जस्टर ने कहा कि भारत विश्व का पहला देश है जहां 65 प्रतिशत युवा हैं । यहां कई तरह के काम आसानी से किये जा सकते हैं । आधुनिकता में भी भारत आगे बढ़ रहा है। जीडीपी से लेकर हर तरह के मसलों में भारत आगे आने की एक नई शुरुआत कर रहा है।
 
बच्चों से बातचीत करने के बाद केनेथ जस्टर ने बच्चों को "द सेन्टम टॉल बूथ" नाम की किताब भेंट की। केनेथ ने प्रयास विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर को लेकर दिए बयान पर सवाल पूछे जाने पर कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने मीडिया से दूरियां भी बनाये रखी। 
 
उल्लेखनीय है कि, भारत में 25वें राजदूत के रूप में केनेथ जस्टर की नियुक्ति हुई है। केनेथ आई जस्टर न्यूयार्क के रहने वाले हैं। केनेथ ने यूएस डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के अंडर सेक्रेटरी रहते हुए भारत-अमेरिका के बीच ऐतिहासिक परमाणु समझौते में अहम भूमिका अदा की थी। इसके अलावा केनेथ 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति के उप सहायक और नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल के डिप्टी डायरेक्टर का दाय‍ित्‍व संभाल चुके हैं। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS