छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ :पुल‍िस नक्‍सली मुठभेड़ में सात नक्‍सली ढेर, तीन जवान घायल
By Swadesh | Publish Date: 3/8/2019 5:26:33 PM
छत्तीसगढ़ :पुल‍िस नक्‍सली मुठभेड़ में सात नक्‍सली ढेर, तीन जवान घायल

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में महाराष्‍ट्र की सीमा से लगे ज‍िला राजनांदगांव में शन‍िवार को पुलिस और सुरक्षाबलों की नक्‍सलियों से मुठभेड़ हो गयी। इसमें सात नक्सली मारे गए। पुलिस टीम ने उनसे भारी मात्रा में हथियार और गोली आदि सामान बरामद किया है। इन सातों नक्सलियों के शव बरामद कर लिये गए हैं।
 
पुलिस टीम की इस बड़ी कामयाबी पर डीजीपी डीएम अवस्थी ने जवानों की पीठ थपथपाई है। दिल्ली में मौजूद प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी डीजीपी को फोन कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली और जवानों की बहादुरी और हौसले की तारीफ की है। डीजीपी ने नक्सल आपरेशंस को लेकर पत्रकारवार्ता में इसे बहुत बड़ी कार्रवाई बताया है। इस कार्रवाई में तीन जवान भी घायल हुए हैं।
 
डीजीपी अवस्‍थी ने बताया कि खराब मौसम के बावजूद शनिवार को जिस तरह से जवानों ने आपरेशंस को अंजाम दिया, वह प्रशंसनीय है। उन्‍होंने बताया क‍ि बागनदी व बोरतलाव के बीच महाराष्ट्र सीमा से सटे शेरपार और सीतागोटा के बीच पहाड़ियों में आज सुबह माआवोदियों के साथ जिला बल, डीआरजी व सीएएफ के जवानों के साथ नक्सलियों की जबरदस्त मुठभेड़ हो गयी। इस मुठभेड़ में  अभी तक सात नक्सलियों के शव बरामद किये गए हैं, जबकि मारे गये नक्सलियों की संख्या इससे कहीं ज्यादा हो सकती है।
 
उन्होंने बताया क‍ि मुठभेड़ खत्‍म हो चुकी है, लेक‍िन जवानों का सर्च आपरेशंस अभी जारी है। नक्सलियों के पास से एक एके 47, थ्री नाट थ्री रायफल सहित कई हथियार मिले हैं। नक्‍सली 28 जुलाई से तीन अगस्‍त तक नक्‍सली सप्‍ताह मना रहे हैं। नक्सली शहीदी सप्ताह के अंतिम दिन शनिवार सुबह सुरक्षा बल के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। मारे गये नक्सलियों में चार पुरुष और तीन महिला शामिल हैं। तीन जवान भी घायल हो गए।
 
डीजीपी के मुताबिक कुछ जवानों को गोली के छर्रे लगे हैं, जिन्हें वापस लाया जा रहा है। बड़ी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की खबर के बाद पुलिस पार्टी रवाना हुई थी, घात लगाए बैठे नक्‍सल‍ियों ने जवानों को देखते ही फायरि‍ंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में जवानों को नक्सलियों के खिलाफ यह बड़ी कामयाबी मिली है।   
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS