ब्रेकिंग न्यूज़
उन्नाव गैंगरेप का विरोध दिल्ली तक पहुंचा, राजघाट से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकाल रहे लोगइनकम टैक्स रेट में हो सकती है कटौती, निर्मला सीतारमण ने दिए संकेतहैदराबाद एनकाउंटर: मामले की जांच के लिए पहुंची मानवाधिकार आयोग की टीममहिला अपराधों के खिलाफ सक्रिय हुई केंद्र सरकार, कानून मंत्री बोले- दो महीने में पूरी हो रेप की जांचउन्नाव दुष्कर्म पीड़ित के लिए इंसाफ की मांग; लोगों ने कैंडल मार्च निकाला, महिला ने बेटी को जलाने की कोशिश कीराज्यसभा उपचुनाव : उप्र से अरुण सिंह और कर्नाटक से राममूर्ति को भाजपा ने बनाया उम्मीदवारमहाराष्ट्र के 286 विधायकों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथलोकसभा में बना रिकॉर्ड, प्रश्नकाल में पूछे गए सभी सवालों के दिए गए जवाब
छत्तीसगढ़
छत्‍तीसगढ़ में एक से 31 द‍िसंबर तक पटाखे फोड़ने पर प्रत‍िबंध
By Swadesh | Publish Date: 16/11/2019 12:36:42 PM
छत्‍तीसगढ़ में एक से 31 द‍िसंबर तक पटाखे फोड़ने पर प्रत‍िबंध

रायपुर। पर्यावरण विभाग ने राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के सभी शहरों में 1 दिसंबर से 31 जनवरी तक पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा द‍िया है। यहां तक क‍ि क्रिसमस, न्यू ईयर व शादी ब्‍याह जश्‍न के दिन भी पटाखे फोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। प्रदूषण को देखते हुए यह फरमान जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल ने शन‍िवार को फरमान जारी करते हुए कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए जश्न मनाते समय पटाखे न फोड़े जाए। इसके साथ ही पराली और लकड़ी जलाने पर भी रोक लगाई गई है। ठंड में बनने वाले प्रदूषण को देखते हुए छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से 31 जनवरी तक पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस प्रतिबंध के बाद नगरीय निकाय चुनाव जीतकर आने वाले उम्‍मीदवार भी पटाखा फोड़ कर अपनी जीत का जश्न नहीं मना पाएंगे। शादी ब्याह का जश्न भी पटाखा फोड़कर नहीं मना पाएंगे। 
 
पर्यावरण विभाग ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अधिनियम 1081 की धारा 19-5 के तहत प्राप्त अधिकारों का उपयोग करके प्रत‍िबंध लगाया गया है। ठंड के मौसम में औद्योगिक शहरों में वायु प्रदूषण को कम करने, नियंत्रित रखने और पर्यावरण को स्वच्छ व स्वास्थ्यवर्धक रखने के लिए पटाखों पर पूर्ण प्रत‍िबंध लगा द‍िया गया है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS