छत्तीसगढ़
401 पंजीकृत किसानों को आज तक नहीं मिला पंप
By Swadesh | Publish Date: 22/11/2018 1:09:21 PM
401 पंजीकृत किसानों को आज तक नहीं मिला पंप

जगदलपुर। संभाग में किसानों को प्रदेश में सब्सिडी के साथ कृषि यंत्र प्रदान करने 401 किसानों का पंजीयन किया गया था, लेकिन अभी तक इन पंजीकृत किसानों को पंप नहीं दिया जा सका है। 

जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत 401 किसानों का पंजीयन किया गया है। योजना के 6 महीने से अधिक का समय गुजरने के बाद भी जिम्मेदार बीज विकास निगम ने केवल 19 किसानों को ही कृषि उपकरण दिये हैं। इस प्रकार शासन की एक अच्छी योजना को निगम ने अपनी कार्यशैली से किसानों की समस्या बढ़ा दी है। 
 
उल्लेखनीय है कि आर्थिक तंगी से जूझते किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ लेने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर पंजीयन तो करवा लिया गया, लेकिन कृषि उपकरण की खरीदी में सब्सिडी के बाद भी आबंटन के लिए दिए गए लक्ष्य में अब तक केवल 6 फीसदी पूरा हो सका है। जबकि किसानों को योजना का अधिक से अधिक लाभ देने कृषि विभाग के अधिकारियों के जरिए इन किसानों का प्रकरण तैयार कर बीज विकास निगम को भेजा गया था। कृषि विभाग की यह आशा थी कि किसानों को ये उपकरण जल्द से जल्द मिल जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। समय पर कृषि यंत्र नहीं मिलने से कई किसान कृषि विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। इधर बीज विकास निगम के प्रबंधक ने दावा किया कि फरवरी 2019 तक सभी किसानों को कृषि यंत्र दे दिया जाएगा। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS