Ad
छत्तीसगढ़
महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को समर्पित है शहीद स्मारक भवन: मुख्यमंत्री भूपेश
By Swadesh | Publish Date: 7/3/2019 11:51:15 AM
महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को समर्पित है शहीद स्मारक भवन: मुख्यमंत्री भूपेश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार की रात राजधानी रायपुर के शहीद स्मारक भवन का नई साज-सज्जा के साथ लोकार्पण किया। उन्होंने स्मारक परिसर में स्थापित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय कमल नारायण शर्मा की प्रतिमा का अनावरण किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पद्मश्री डॉ. महादेव प्रसाद पाण्डेय और पन्नालाल पण्ड्या सहित स्वर्गीय कमल नारायण शर्मा के भाई चंद्रप्रकाश शर्मा और पुत्री सविता पाठक को शॉल व श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय कमल नारायण शर्मा की प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला। अपनी बातों को बेबाक तरीके से रखने के लिए रायपुर में कोई नाम जाना जाता है तो वह कमल नारायण शर्मा जी का नाम है। हमें फक्र है कि हम ऐसे महापुरूष की नगरी में है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद स्मारक भवन स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में योगदान देने वाले महापुरूषों की याद को संजोया गया है। आज यह नई साज-सज्जा के साथ लोकार्पित हुआ है। हर रविवार को यहां आयोजित किए जाने वाले लाईट एण्ड साउण्ड कार्यक्रम के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों विशेषकर शहीद वीर नारायण सिंह के बारे में बताया गया है, जिससे युवा और बच्चे उनके व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में जान सकेंगे। मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक भवन को नवीन साज-’सज्जा के साथ निर्माण करने के लिए नगर निगम और स्मार्ट सिटी लिमिटेड के पदाधिकारियों को बधाई दी। 
 
कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में देश ओर प्रदेश के महापुरूषों के योगदान पर आधारित लाईट एव साउण्ड लेजर शो प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, रायपुर नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे, विधायक कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, अनिता योगेन्द्र शर्मा, नगर निगम रायपुर के सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा, नेताप्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर सहित निगम के पार्षदगण, कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख, नगर निगम के आयुक्त शिव अनंत तायल, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता डी.के.अग्रवाल सहित प्रबुद्ध नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
 
उल्लेखनीय है कि राजधानी रायपुर के रजबंधा मैदान में निर्मित शहीद स्मारक भवन को सुविधा संपन्न बनाने तथा इसको आकर्षक स्वरूप प्रदान करनें नगर पालिक निगम, लोक निर्माण विभाग, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने मिल कर आंतरिक व बाह्य विकास एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया हैं। यह देश का पहला ऐसा आडिटोरियम हैं, जिसमें 3 डी प्रोजेक्टर मैंपिंग की सुविधा हैं। इसमें शहीदों पर आधारित लगभग 11 मिनट का लेजर शो भवन के फ्रंट फेस में हर सप्ताह दिखाया जाएगा। भवन के भीतर 650 सीटर ऑटोमेटिक एयरकंडीशन हॉल और मंच के बीच बना एकॉस्टिक डोम भी विशिष्ट है। इस स्थल पर महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, छत्तीसगढ़ के माटी पुत्र स्व. कमलनारायण शर्मा की प्रतिमा भी स्थापित की गई हैं। इस भवन की छत पर टेरेस गार्डन जहां हरियाली का अहसास कराएगा, वहीं परिवार के साथ आने वाले लोगों के लिए बच्चों के खेलने की सुविधा भी इसी छत पर उपलब्ध कराई जाएगी, यह सारी सुविधाएं लोक निर्माण विभाग , स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराई गई है।
 
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय कमलनारायण शर्मा का परिचय- छत्तीसगढ़ के माटीपुत्र, समाजवादी चिंतक, गांधीवादी नेता स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, यशस्वी अधिवक्ता स्वर्गीय कमलनारायण शर्मा का सम्पूर्ण जीवन न्याय के लिए संघर्ष एवं लोक कल्याण के प्रति समर्पण की गाथा है। उन्हें आजादी के आंदोलन के दौरान ब्रिटिश जेल में कठोर कारावास पर रखा गया। वे प्रजातंत्र के सच्चे प्रहरी एवं जनजागरूकता के पैरोकार रहे। स्वर्गीय शर्मा आजीवन सच्चाई के सिद्धांत एवं निष्ठा की उस सख्त जमीन पर खड़े रहे जहां न कभी झुके न बिके और न टूटे। राजनीतिक जगत में सिद्धांत और आदर्श के प्रति यह अटूट समर्पण ही उनकी विशिष्ट पहचान थी।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS