Ad
ब्रेकिंग न्यूज़
पाकिस्तान में तालिबान के हमले में दो सुरक्षाकर्मियों की मौतविक्रमसिंघे से मुलाकात में सुषमा ने की विकास परियोजनाओं की समीक्षामहाकाल के दर पर पहुंचे हार्दिक, बोले-लोगों को जागरूक करने से होगा देश का निर्माणदुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो गुटों में हिंसक झड़प, दो की मौत, धारा 144 लागूबीजापुर में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़, तीन नक्सली ढेर और छह घायलजम्मू/कश्मीर निकाय चुनाव: अब तक के परिणाम में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरीअमृतसर रेल हादसा: मुख्यमंत्री अमरिंदर ने दिए मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश, अमृतसर में तीन दिनों का शोकविजयादशमी पर्व पर अमृतसर में हुए रेल हादसे पर कांग्रेस नेताओं ने दुख व्यक्त किया
धर्म
सूर्य ग्रहण आज, भारत नहीं आस्ट्रेलिया में
By Swadesh | Publish Date: 13/7/2018 10:21:31 AM
सूर्य ग्रहण आज, भारत नहीं आस्ट्रेलिया में

नई दिल्ली। आज लग रहा है इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण। हालांकि ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दे रहा है।  आज करीब प्रात: 7.18 बजे खंडग्रास सूर्य ग्रहण लगा लेकिन यह ग्रहण भारत में किसी भी जगह पर दिखाई नहीं दिया। ग्रहण प्रात: 9.43 बजे समाप्त हो गया। ग्रहण देश में दिखाई नहीं देने के कारण सूतक नहीं लगा। यह ग्रहण ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी भाग विक्टोरिया, तस्मानिया आदि के अतिरिक्त प्रशांत व हिंद महासागर में ही नजर आया। 11 अगस्त को 2018 का तीसरा सूर्य ग्रहण लगेगा, जो पूर्वी यूरोप, एशिया, नोर्थ अमेरिका और आर्कटिक में देखा जा सकेगा। इसके बाद अगले साल यानि 2019 में 6 जनवरी को सूर्य ग्रहण लगेगा, जिसका प्रभाव एशिया में देखने को मिलेगा। ज्योतिष विद्वानों की मानें तो इस सूर्यग्रहण की अशुभता का असर कर्क, मिथुन और सिंह राशि पर होगा। मेष, मकर, तुला और कुंभ राशि पर शुभता का संचार करेगा।
आज आषाढ़ अमावस्या है। ग्रहण के दौरान या उसके बाद दान करना पुण्य फल देता है। जीवन में चल रही सभी परेशानियों को खत्म करता है। पितरों की तृप्ति के लिए दान करें। ब्राह्मण भोजन से पितृ को संतुष्ट मिलती है। भोजन उपरांत ब्राह्मण को सामर्थ्यानुसार दक्षिणा देकर आशीर्वाद लें। इसके बाद गाय, कुत्ते, कोए व चीटियों का भोजन निकालें तथा गाय को 5 फल भी अवश्य खिलाएं।
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS