Home » रोने से मिलते सेहत को ये फायदे, जानें विशेषज्ञों की राय

रोने से मिलते सेहत को ये फायदे, जानें विशेषज्ञों की राय

  • रोने से तनाव को दूर करने में सहायता मिलती है।
  • रोना बेहतर नींद दिलाने में भी मददगार है।

दुनिया में अधिकतर लोगों को आपने यह कहते हुए सुना होगा कि हमेशा हसते रहना चाहिए। क्योंकि हंसना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते है हंसने के साथ-साथ रोना भी आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है। हालांकि ये दोनों ही एक स्वाभाविक प्रतिक्रियाएं है जब भी भी जीवन में कुछ सुखद होता है तो हम हंसने लगते है तो वहीँ दूसरी तरफ उदासी का शोक में हमें रोने का मन करता है।

इस मामले पर कई लोगों का मानना है जब भी वो रोते है तो उनका मन हल्का हो जाता और उन्हें बेहतर महसूस होता है। अगर हम बात करें इसके वैज्ञानिक तथ्य की तो जब हम रोते हैं तो पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम (PNS) सक्रिय हो जाता है। यह शरीर को आराम देने और तनाव कम करने में मदद करता है। इसीलिए उदासी में रोने से हमें शांत मह्सूस होता है।

लेकिन क्या आप जानते है रोना हमारी सेहत को और भी कई तरीकों से लाभ पहुंचता है। जब भी आप रोते हैं तो उस दौरान आंखों से निकलने वाले आंसू आपकी आंखों को नम और चिकना बनाए रखने में मदद करते हैं। यह आपकी म्यूकस झिल्ली को सूखने से भी रोकता है। म्यूकस झिल्ली आंखों की रोशनी को तेज बनाए रखने में मदद करती है। इससे आपकी आखों की रौशनी ठीक रहती है।

रोने से आप एक बेहतर नींद भी ले पाते है। दरसअल, रोने से आप अपनी भावनाओं को बाहर निकाल देते हैं। इससे आपको आपके तनाव, दर्द और परेशानियों से राहत मिलती है, जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं। इसके साथ ही जब भी आप लंबे समय तक रोते हैं तो आपका दिमाग फील-गुड रसायन ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन रिलीज करते हैं। ये रसायन आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd