ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली, सेंसेक्स में 0.53 फीसदी की गिरावटबांग्लादेश को रास नहीं आयी गुलाबी गेंद, 106 रनों पर सिमटी पहली पारीदेश में प्रतिदिन 25 हजार टन प्लास्टिक कचरा होता है इकट्ठा: जावड़ेकरएर्नाकुलम के फ्लैट मालिकों की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई खुली अदालत मेंरवि किशन ने पीएम मोदी से गोरखपुर में एनएसडी केंद्र खोलने का किया आग्रहडीएचएफएल के प्रशासक को सलाह देने के लिए आरबीआई ने 3 सदस्यीय समिति का किया गठनसरकार ने लोकसभा में पेश किया ई-सिगरेट प्रतिबंध बिल-2019लोकसभा अध्यक्ष की सदस्यों से अपील, एकल उपयोग प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की लें शपथ
स्वास्थ्य
रोजाना बस 1 कप ग्रीन टी, इन परेशानियों से हमेशा रहेंगे दूर, जानिए इसके फायदों के बारे में
By Swadesh | Publish Date: 29/8/2019 2:36:45 PM
रोजाना बस 1 कप ग्रीन टी, इन परेशानियों से हमेशा रहेंगे दूर, जानिए इसके फायदों के बारे में

नई दिल्ली। ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। बदलती लाइफस्टाइल और काम के बढ़ते दवाब के बीच पिछले कुछ सालों में ग्रीन टी पीने का चलन तेजी से बढ़ा है। एक नियत मात्रा में प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है। कई शोध में भी ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद बताई गई है। 

 
याद रखें जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन नहीं करें। शायद आप ग्रीन टी पीने से होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते हो। जानिए ग्रीन पीने से होने वाले फायदों के बारे में।
 
त्वचा में चमक
शायद ही आपको पता हो कि ग्रीन टी में एंटी एजिंग तत्व पाया जाता है, इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। इसके साथ ही आपके चेहरे पर हमेशा चमक और ताजगी बनी रहती है। इसके अलावा इसे पीने से आप चुस्त-दुरुस्त रहते हैं।
 
मानसिक शांति
यदि आप कुछ काम करने के बाद मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं तो ग्रीन टी आपके लिए अच्छी रहेगी। ग्रीन टी में थेनाइन तत्व होता है, जिसमें एमिनो एसिड बनता है। एमिनो एसिड शरीर में ताजगी बनाए रखता है और आपको थकावट महसूस नहीं होती। जिससे आपको हमेशा मानसिक शांति मिलती है।
 
दांतों के लिए वरदान
आजकल युवा और बुजुर्गों में दांतों में पायरिया और केविटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ग्रीन टी में पाया जाने वाले कैफीन दांतों में लगे कीटाणुओं को मारने में सक्षम होता है। बैक्टीरिया कम होने से आपके दांत लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं।
 
नॉर्मल ब्लडप्रेशर
भागदौड़ भरी जिंदगी और ऑफिस की टेंशन के बीच उच्च रक्तचाप की परेशानी तेजी से बढ़ी है। उच्च रक्तचाप शरीर में अन्य कई बीमारियों का कारण हो सकता है। इसलिए यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ग्रीन टी पिए। इसे पीने से आपकी यह परेशानी नॉर्मल रहेगा। रक्तचाप सामान्य रहने से आपको गुस्सा भी नहीं आएगा।
 
कोलेस्ट्रॉल घटाएं
दिल के रोगियों के लिए ग्रीनटी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। ग्रीन टी शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होती है। यदि आप ऑयली भोजन करते हैं तो आपको नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।
 
डायबिटीज में फायदेमंद
यदि आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ रहा है तो ग्रीन टी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। इसके अलावा जिन रोगियों को डायबिटीज की दिक्कत हैं तो उन्हें प्रतिदिन सुबह उठकर एक कप ग्रीन टी पीनी चाहिए। इससे आपके शरीर में मौजूद शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा। मधुमेह रोगियों को भोजन के बाद ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।
 
वजन कम करें
वजन कम करने में ग्रीन टी काफी हद तक सहायक है. ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है. ऐसा होने से व्यक्ति का अतिरिक्त वजन कम होता है.
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS