Ad
ब्रेकिंग न्यूज़
पाकिस्तान में तालिबान के हमले में दो सुरक्षाकर्मियों की मौतविक्रमसिंघे से मुलाकात में सुषमा ने की विकास परियोजनाओं की समीक्षामहाकाल के दर पर पहुंचे हार्दिक, बोले-लोगों को जागरूक करने से होगा देश का निर्माणदुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो गुटों में हिंसक झड़प, दो की मौत, धारा 144 लागूबीजापुर में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़, तीन नक्सली ढेर और छह घायलजम्मू/कश्मीर निकाय चुनाव: अब तक के परिणाम में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरीअमृतसर रेल हादसा: मुख्यमंत्री अमरिंदर ने दिए मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश, अमृतसर में तीन दिनों का शोकविजयादशमी पर्व पर अमृतसर में हुए रेल हादसे पर कांग्रेस नेताओं ने दुख व्यक्त किया
स्वास्थ्य
शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये घरेलू तरीके
By Swadesh | Publish Date: 7/8/2018 5:36:11 PM
शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना या कम होना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शुगर लेवल अनकंट्रोल होने पर शरीर के कई ऑगर्न्स डैमेज भी हो सकते है। इसलिए शरीर में शुगर लेवल का सही होना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे, जिसे अपनाकर आप आसानी से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते है शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए। 

 
अलसी के बीजों में भारी मात्रा में फाइबर होते हैं, जो शरीर की शुगर और फेट ऑब्जर्व करने में मदद करते हैं। रोज सुबह 1 चम्मच अलसी के बीज चबाएं और फिर 1 गिलास पानी पीएं।
 
विटामिन सी के गुणों से भरपूर आंवला का सेवन पेन्क्रियाज के कार्य को बेहतर बनाता है, जिससे शुगर कंंट्रोल में रहती हैं। आप रोज सुबह 1 कप पानी में 2 चम्मच आंवले का रस डालकर पीएं। 
 
कड़ी पत्ते में एंटी-डायोबटिक प्रॉपटी होती हैं, जिससे शुगर कंट्रोल में रहती हैं। शुगर कंट्रोल करने के लिए रोज कड़ी पत्ते के 8-9 पत्ते चबाएं। डायबिटीज के साथ-साथ यह वजन घटाने और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।
 
 
नीम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर शुगर कंट्रोल करने में मदद करती हैं। सुबह एक गिलास पानी में 8 नीम की पत्तियां उबालकर छान लें। इस पानी का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
 
अमरूद में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए रोजाना 1 अमरूद का सेवन शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। 
 
जामुन बॉडी स्टार्च को शुगर में कन्वर्ट होने से रोक कर शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए रोजाना खाली पेट 5-6 जामुन का सेवन जरूर करें। 
 
मेथी में हायपोग्लायमिक प्रॉपटी होती है, जो बॉडी में ग्लूकोस की मात्रा कंट्रोल करके ब्लड शुगर लेवल घटाने में मदद करती है। रातभर 1 चम्मच मेथी के दानें को भिगोकर खाली पेट उस पानी का सेवन करें।
 
भिंड़ी में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल्स तत्व भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबिटाज रोगियों को राहत देते हैं। भिंड़ी को काटकर रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पीने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहेगी।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS