Ad
ब्रेकिंग न्यूज़
UN ग्लोबल मीडिया कॉम्पैक्ट में भारत का सूचना प्रसारण मंत्रालय शामिलकांग्रेस का वित्त मंत्री पर पलटवार, 'मोदी सल्तनत के दरबारी विदूषक' बनने को बेताब हैं अरुण जेटलीजम्मू कश्मीर : नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षाबलों का आतंक निरोधक अभियान, 3 आतंकियों को किया ढेरपश्चिम बंगाल में एक और हादसा, दक्षिण 24 परगना जिले में गिरा निर्माणाधीन पुलशिवराज सरकार में मंत्री दर्जा प्राप्त पदमा शुक्ला ने छोड़ी पार्टी, भाजपा में मचा हड़कंपअब क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों का भी होगा एकीकरण, संख्या घटकर होगी 36पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित-धवन ने की ताबड़तोड़ बैटिंग, बड़े-बड़े धुरंधरों के टूटे कई रिकॉर्डगणपति बप्पा मोरिया मुख्यमंत्री शिवराज ने परिवार समेत किया 'गणपति विसर्जन'
स्वास्थ्य
खाली पेट गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद डालकर पीने से मिलते हैं कई फायदे
By Swadesh | Publish Date: 29/6/2018 2:41:56 PM
खाली पेट गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद डालकर पीने से मिलते हैं कई फायदे

शहद एक तरह की औषधी है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस और आयोडीन पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। रोजाना गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद डालकर पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। आज हम आपको गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने के फायदों के बारे में बताएंगे। 

 

लोग वजन घटाने के लिए ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं। मगर फिर भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने से कई फायदे होते हैं। शहद वाले पानी को पीने से भूख कम लगती है। इसके अलावा इस पानी का सुबह सेवन करने से शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। 

 

आजकल ज्यादातर लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं रहती है। इन्हीं में से एक है कब्ज होना। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए शहद वाला पानी पीए। यह पानी पेट को हाइड्रेट करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्‍यागने में मदद करता है। 

 

शरीर में कई विषैले तत्व मौजूद होते हैं। अगर यह शरीर से बाहर ना निकले तो कई तरह की समस्याएं होने लगती है। शहद शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। देखा जाए तो यह एक तरफ से डिटॉक्स डायट है।

 

इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। शहद वाला पानी पीने से भी पेट दरुस्त रहता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल  पेट को किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं और पाचन क्रिया को दुरूस्त रखते है।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS