Ad
ब्रेकिंग न्यूज़
पदमा शुक्ला हुई बागी, भाजपा का साथ छोड़ थामा कांग्रेस का हाथUN ग्लोबल मीडिया कॉम्पैक्ट में भारत का सूचना प्रसारण मंत्रालय शामिलकांग्रेस का वित्त मंत्री पर पलटवार, 'मोदी सल्तनत के दरबारी विदूषक' बनने को बेताब हैं अरुण जेटलीजम्मू कश्मीर : नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षाबलों का आतंक निरोधक अभियान, 3 आतंकियों को किया ढेरपश्चिम बंगाल में एक और हादसा, दक्षिण 24 परगना जिले में गिरा निर्माणाधीन पुलशिवराज सरकार में मंत्री दर्जा प्राप्त पदमा शुक्ला ने छोड़ी पार्टी, भाजपा में मचा हड़कंपअब क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों का भी होगा एकीकरण, संख्या घटकर होगी 36पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित-धवन ने की ताबड़तोड़ बैटिंग, बड़े-बड़े धुरंधरों के टूटे कई रिकॉर्ड
स्वास्थ्य
डायबिटीज रोगियों के लिए रामवाण है जामुन की गुठलियां
By Swadesh | Publish Date: 29/6/2018 2:55:04 PM
डायबिटीज रोगियों के लिए रामवाण है जामुन की गुठलियां

जामुन खाना तो हर किसी को पसंद होता है। गर्मियों में लोग आम के अलावा जामुन खाना भी बहुत पसंद करते हैं। स्वाद में टेस्टी होने के साथ यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। जामुन खाने के बाद आप गुठलियो को फैंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। विटामिन ए और सी के गुणों से भरपूर जामुन की गुठलियां पाचन क्रिया को ठीक रखने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने में भी मददगार होती है। तो आप भी इन्हें फैंकने से पहले जरूर जान लें जामुन की गुठली के ये सेहत से जुड़े फायदे।
 जामुन की गुठलियों को इस्तेमाल करने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इन्हें धूप में रखकर अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद गुठलियों के छिलके उतारकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब इसे मिक्सी में डालकर बारीक-बारीक पीस लें। पाउडर बनाने के बाद इसे किसी शीशी में डालकर रख लें।
 
जामुन की गुठलियों के फायदे
-डायबिटीज रोगियों के लिए इस पाउडर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे शुगर कंट्रोल में रहती है। रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ इस पाउडर का सेवन करें।
 -किडनी स्टोन होने पर जामुन की गुठली का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह-शाम पानी के साथ 1 चम्मच इस पाउडर का सेवन करें। आपकी किडनी स्टोन की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।
 3- अगर आप पेशिच की समस्या से परेशान है तो दिन में 2-3 बार गुनगुने पानी के साथ इस पाउडर का सेवन करें। आपकी प्रॉब्लम मिनटों में हू दूर हो जाएगी।
 - पीरियड्स में  ज्यादा ब्लीडिंग या दर्द होने पर भी पाउडर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे राहत पाने के लिए जामुन की गुठलियों और पपील की छाल का पाउडर मिक्स करके 1चम्मच पाउडर को दिन में 2-3 बार ठंडे पानी के साथ पीएं।
-दांतों और मसूड़ों की समस्या
अगर आपको दांतों और मसूड़ों में दर्द या ब्लीडिंग की समस्या है तो इसे मंजन की तरह इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इस पाउडर से मंजन करने पर आपकी प्रॉब्लम कुछ समय में ही ठीक हो जाएगी।
- जलन या घाव को ठीक करने के लिए
अगर शरीर पर कोई फफोला, जलन या घाव हैं तो इस पाउडर को पानी में मिलाकर घाव पर दिन में 2 बार लगाएं। नियमित रूप से इसे लगाने से घाव और जलन ठीक हो जाएगी।
-कई बच्चों में बिस्तर गीला करने की बुरी आदत होती है। इनकी इस आदत को दूर करने के लिए उन्हें दिन 2 बार इस पाउडर को आधा-आधा चम्मच पानी के साथ पिलाएं। आपको कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS