स्वास्थ्य
हर्बल चाय से दूर होगी हर समस्या
By Swadesh | Publish Date: 29/6/2018 2:57:16 PM
हर्बल चाय से दूर होगी हर समस्या

तुलसी, दूध, ब्लैक ची या नींबू की चाय तो आपने जरूर पी होगी लेकिन आज हम आपको केले की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि केले की चाय भला कौन पीता है लेकिन आपको बता दें कि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर केले की चाय पीने से पेट से लेकर अनिद्रा तक की समस्या दूर होती है। तो चलिए जानते हैं केले की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में।
 केले की चाय बनाने के लिए आप 1 कप पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद इसमें स्वादनुसार दालचीनी पाउडर मिक्स करके कुछ देर पका लें। अब केले को छीलकर टुकड़े कर के उबलते हुए पानी में डाल दें। कुछ देर अच्छी तरह उबालने के बाद इसे गैस से उतार लें। अब इसे छानकर गुनगुना करके पीएं।
मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट से जुड़ी की प्रॉब्लम को दूर करता है। अगर आपको पेट दर्द, पेट में गैट, एसिडिटी या अपच की समस्या है तो इसका सेवन करें। आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
 
पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप इस चाय का सेवन करें। इसके अलावा रोज इसकी चाय पीने से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है। बिजी शेड्यूल और भागदौड़ के कारण आजकल हर कोई टेंशन और तनाव की समस्या से झूझ रहा है। केले की चाय सीधे दिमाग पर असर करती हैं, जिससे आपका बढ़ा हुआ तनाव और टेंशन दूर होने लगती है।
 अगर आपको अनिद्रा की समस्या तो इस चाय का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले सिर्फ 1 कप केले की चाय का सेवन करें। केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोष्टिक तत्व नर्वस सिस्टम को रीलैक्स करने में मददगार होते हैं। इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं और सारा दिन आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है।
 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS