स्वास्थ्य
होली का मजा न बन जाए परेशानी का सबब, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल
By Swadesh | Publish Date: 20/3/2019 2:55:13 PM
होली का मजा न बन जाए परेशानी का सबब, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

नई दिल्ली। होली का त्योहार दस्तक दे चुका है. सभी लोगों के लिए रंगों का यह उत्साह से भरने वाला है। होली की तैयारियां भी लोगों ने शुरू कर दी है। कहीं मिठाइयां बनाई जा रही हैं, तो कहीं रंगों की खरीददारी भी शुरू हो गई है। लोग अपनी होली को खास बनाने की तैयारियों में लगे हुए हैं लेकिन इसी बीच वह अपनी सेहत का ख्याल भूल जाते हैं। 

 
त्योहार के वक्त बीमार होने से केवल खुद का ही नहीं बल्कि सबका ही मजा किरकिरा हो जाता है। इसलिए आज के अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से बीमारियों से बच सकते हैं और त्योहार का पूरा मजा ले सकते हैं।
 
1. अधिक पानी पिएं: होली के वक्त मौसम में बदलाव और लगातार भागदौड़ के चलते काफी ज्यादा थकावट हो जाती है। वहीं धूप में होली खेलने से भी बॉडी डीहाइट्रेट हो सकती है। इसलिए होली के दिन पानी पीना ना भूलें, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। 
 
2. मावे वाली मिठाई की क्वालिटी चैक करें: कोई भी त्योहार बिना मिठाई के पूरा नहीं होता। त्योहारों के वक्त में लोग जमकर मिठाई खाते हैं और खरीदते हैं। इसलिए मिठाई खरीदने से पहले मिठाई की अच्छी तरह से जांच करें। खोए की क्वालिटी जरूर जांच ले। अगर खोया मूंह में चिपकता है तो समझ जाएं कि वो नकली है और अगर नहीं चिपकता तो मतलब खोया असली है। 
 
3. हर्बल रंगों से खेलें: होली का त्योहार रंगों के बिना कैसे पूरा हो सकता है लेकिन जिस तरह से आज के वक्त में मिलावटी मिठाई बाजार में बिकती है उसी तरह रंगों में भी मिलावट होती है। इसलिए हर्बल रंगों से ही होली खेलें। होली के लिए आप अपने ही घर में विभिन्न फूल या सब्जियों से रंग बना सकते हैं। 
 
4. भांग पीने से बचें: होली पर भांग का सेवन बहुत आम है लेकिन भांग से सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। होली के दिन भांग की जगह आप आम पन्ना, जलजीरा, लस्सी या नारियल के पानी का भी सेवन कर सकते हैं। बता दें, इससे आपकी सेहत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS