Home » अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस 2023: क्यों हर साल 7 दिसंबर को ही मनाया जाता है यह दिवस, जानिए इसका इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस 2023: क्यों हर साल 7 दिसंबर को ही मनाया जाता है यह दिवस, जानिए इसका इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

हर साल पुरी विश्व में 7 दिसंबर का दिन इंटरनेशनल सिविल एविएशन डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य नागरिक उड्डयन के महत्व और विश्व अर्थव्यवस्था के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में इसके महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिवस को 1994 से इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के 50वें स्थापना दिवस से मनाना शुरू किया गया था। 1966 में 7 दिसंबर को युनाइटेड नेशन जनरल असेंबली ने इंटरनेशनल सिविल एविएशन डे मनाने की ऑफिशियल घोषणा की थी। इस दिन का जश्न इस बात पर प्रकाश डालता है कि हवाई कनेक्टिविटी और नागरिक उड्डयन क्षेत्र की समस्याओं के कारण दुनिया भर में यात्रा करना कैसे आसान और सुविधाजनक हो गया है। आइये इसी कड़ी में जाते है अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के इतिहास, महत्व और इस साल के थीम के बारे में।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन का उत्सव दिवस 1994 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन पर कन्वेंशन पर अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन समझौते और अंतर्राष्ट्रीय सेवा पारगमन समझौते दोनों पर एक ही वर्ष में हस्ताक्षर करने की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में और नागरिक उड्डयन मामलों में वैश्विक सहयोग और एकरूपता को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। बाद में साल 1996 में 7 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इंटरनेशनल सिविल एविएशन डे मनाने की ऑफिशियल घोषणा की थी।

जाने अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का महत्व

इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए नागरिक उड्डयन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने और सुदृढ़ करने में मदद करना है।

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का महत्व नागरिक उड्डयन के मूल्य और दुनिया की सामाजिक और आर्थिक प्रगति पर इसके प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है। यह प्रभावी, सुरक्षित और कुशल हवाई परिवहन के लिए वैश्विक मानकों की स्थापना और रखरखाव में वैश्विक विमानन संगठनों, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) की भूमिका को उजागर करने का एक अवसर है।

इस साल यह है अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का थीम

आईसीएओ परिषद वर्ष 2014 में समारोह के बाद से हर पांच साल में इस दिन के लिए थीम का चयन करने का निर्णय लिया था। उसी दिन के बाद, 2019 में यह निर्णय लिया गया थीम ही 2023 तक का थीम होगा, ‘वैश्विक विमानन विकास के लिए उन्नत नवाचार’ यह विषय इस बात पर केंद्रित है कि भविष्य में नवाचार दुनिया भर में नागरिक उड्डयन को कैसे आकार देगा और उसमें सुधार करेगा। इसका तात्पर्य विमानन क्षेत्र को आगे बढ़ाने और सुधारने के लिए नवीन विचारों और तकनीकी सफलताओं का पता लगाने और उन्हें लागू करने की प्रतिबद्धता है।

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd