विदेश
दक्षिण कैलिफोर्निया: रिज़क्रेस्ट में फिर भूकम्प के झटके, तीव्रता 7.1
By Swadesh | Publish Date: 6/7/2019 2:47:44 PM
दक्षिण कैलिफोर्निया: रिज़क्रेस्ट में फिर भूकम्प के झटके, तीव्रता 7.1

लॉस एंजेल्स। दक्षिण कैलिफ़ोर्निया में बैकरफ़ील्ड और लॉस वेगास के बीच रिजक्रेस्ट (मोजावी रेगिस्तान) में शुक्रवार को एक बार फिर भूकम्प के झटके महसूस किए गए। शुक्रवार देर शाम आठ बजकर 25 मिनट पर आए भूकम्प की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि बीते दिन गुरुवार के बाद आज शुक्रवार को एक बार फिर भूकम्प के झटके महसूस किए गए हैं। आज आए भूकम्प की तीव्रता बीते दिन से ज्यादा रही। गुरुवार को 6.4 रिक्टर के मुकाबले आज 7.1 रिक्टर का भूकम्प आया। आज आए भूकम्प के झटके इतने तेज़ थे कि इमारतों से निकलकर लोग सड़कों पर आ गए। फिलहाल जान-माल के नुकसान का अनुमान नहीं लग सका है।
 
बीते दिन अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के भू वैज्ञानिक राबर्ट ग्रेव्ज़ ने कहा था कि आगामी दिनों में अभी और झटके महसूस किए जा सकते हैं। जबकि एक अन्य भू वैज्ञानिक लूसी जोनेस ने चेतावनी दी थी कि अगले सप्ताह बड़े स्तर पर भूकम्प के झटके महसूस होंगे।
 
उल्लेखनीय है कि भूकम्प के ये झटके बीस साल बाद महसूस किए गए। इससे पहले 1999 में रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता के साथ भूकम्प आया था, जबकि लॉस एंजेल्स के क़रीब नार्थ रिज़ में 1994 में 6.7 रिक्टर स्केल पर भूकम्प आने से 57 लोग मारे गए थे।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS