विदेश
मोदी ने महातिर के समक्ष जाकिर के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया
By Swadesh | Publish Date: 5/9/2019 4:17:15 PM
मोदी ने महातिर के समक्ष जाकिर के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया

व्लादिवोस्तोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक से इतर अपने मलेशियाई समकक्ष महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विवादास्पद मुस्लिम धर्मगुरु जाकिर नाइक के भारत प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया। इस बारे में यह तय हुआ कि दोनों देशों के बीच अधिकारी लगातार इस मुद्दे पर बात करते रहेंगे।

विदित हो कि साल  2016 में जाकिर नाइक भारत से भागकर मलेशिया चला गया था। तब वहां की सरकार ने जाकिर नाइक ने स्थायी तौर पर रहने की इजाजत दे दी थी। भारत में जाकिर नाइक पर आरोप है कि उसने भड़काऊ भाषण दिए हैं, आतंकी गतिविधि में शामिल होने के लिए युवाओं को भड़काया है। इन्हीं आरोपों के चलते जाकिर नाइक भारत में वांछित है।
 
उल्लेखनीय है कि इस मसले पर भारत मलेशिया से इस मसले पर लंबे समय से बातचीत कर रहा है।हालांकि, इस मसले में अभी तक कोई बड़ी कामयाबी नहीं मिली है, लेकिन अब जाकिर नाइक के मुद्दे को मोदी ने मलेशियाई प्रधानमंत्री के सामने उठाया है, इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि इस मसले पर अब कोई ठोस कदम उठाया जाएगा और मलेशिया की तरफ से प्रत्यर्पण को लेकर सहयोग मिलेगा।
 
पिछले दिनों मलेशिया में ही जाकिर नाइक पर हुई कार्रवाई के तहत  उनके धार्मिक उपदेश देने पर रोक लगाई गई थी।मलेशिया के अल्पसंख्यकों के लिए दिए उसके कथित बयान के बाद देश भर में उसके खिलाफ 115 पुलिस रिपोर्ट भी दर्ज हो चुकी हैं।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS