विदेश
जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन
By Swadesh | Publish Date: 6/9/2019 5:49:44 PM
जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन

हरारे। जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का सिंगापुर के एक अस्पताल में शुक्रवार को निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे। उन्होंने 37 साल तक देश का नेतृत्व किया।
 
बताया जा रहा है कि वह बीते अप्रैल माह से सिंगापुर के एक अस्पताल में इलाज करा रहे थे और वहां लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उन्हें पद से हटाने के लिए देशभर में आंदोलन भी हुआ था। मुगाबे साल 1980 से 1987 तक प्रधानमंत्री रहे और फिर 1987 से 2017 तक राष्ट्रपति रहे। 
 
उल्लेखनीय है कि मुगाबे को प्रभावशाली वक्ता, विवादों में घिरे रहने वाला व्यक्ति और ध्रुवीकरण करने में माहिर समझे जाने वाला राजनीतिज्ञ समझा जाता है। स्वतंत्रता के युद्ध के बाद मुगाबे अफ्रीकी नागरिक के तौर पर उभर कर आए थे। सन् 2000 के जनमत संग्रह और 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।
 
जिम्बाब्वे के मौजूदा राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा ने उनकी मौत की सूचना देते हुए ट्वीट किया, ‘बेहद दुख के साथ मैं ये सूचित करता हूं कि जिम्बाब्वे के जनक और पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे नहीं रहे।‘
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS