Ad
ब्रेकिंग न्यूज़
पाकिस्तान में तालिबान के हमले में दो सुरक्षाकर्मियों की मौतविक्रमसिंघे से मुलाकात में सुषमा ने की विकास परियोजनाओं की समीक्षामहाकाल के दर पर पहुंचे हार्दिक, बोले-लोगों को जागरूक करने से होगा देश का निर्माणदुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो गुटों में हिंसक झड़प, दो की मौत, धारा 144 लागूबीजापुर में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़, तीन नक्सली ढेर और छह घायलजम्मू/कश्मीर निकाय चुनाव: अब तक के परिणाम में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरीअमृतसर रेल हादसा: मुख्यमंत्री अमरिंदर ने दिए मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश, अमृतसर में तीन दिनों का शोकविजयादशमी पर्व पर अमृतसर में हुए रेल हादसे पर कांग्रेस नेताओं ने दुख व्यक्त किया
विदेश
पीएनबी घोटाला मामला: चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने एंटीगुआ को लिखा पत्र
By Swadesh | Publish Date: 6/8/2018 11:32:14 AM
पीएनबी घोटाला मामला: चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने एंटीगुआ को लिखा पत्र

 नई दिल्ली। पीएनबी घोटाले के भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को देश वापस लाने के लिए भारत सरकार ने एंटीगुआ को चिट्ठी भेजी है। भारत ने चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ से अनुरोध किया है। चोकसी के पास इस कैरेबियाई राष्ट्र की नागरिकता है। खबरों के मुताबिक एक भारतीय दल ने एंटीगुआ के अधिकारियों को चोकसी के प्रत्यर्पण का आवेदन दिया। चोकसी पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े कई हज़ार करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपियों में शामिल है और वह भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी का रिश्तेदार है। इस मामले में जांच एजेंसी ने सीबीआई और ईडी ने चोकसी को वांछित घोषित किया है। चोकसी ने इस साल चार जनवरी को भारत से भाग कर 15 जनवरी को एंटीगुआ में शरण ली थी।  

सरकारी सूत्रों ने कहा कि एंटीगुआ के अधिकारियों को चोकसी के प्रत्यर्पण का आग्रह पत्र सौंपने के लिए भारतीय दल को भेजा गया है। इस दल ने शनिवार को वहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की और आग्रह सौंपा। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले के मास्टरमाइंड में चोकसी भी शामिल है। वह इसी मामले के भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी का रिश्तेदार भी है। देश के सबसे बड़े घोटाले में से एक की जांच कर रही सीबीआइ और इडी ने दोनों को वांछित घोषित कर रखा है।
कहा जा रहा है कि चोकसी का नागरिकता अनुरोध रोकने के संबंध में भारत ने प्रतिकूल रिपोर्ट नहीं दी थी। इसके बाद एंटीगुआ के अधिकारियों ने नवंबर, 2017 में उसे वहां की नागरिकता दे दी थी। इसी वर्ष चार जनवरी को चोकसी भारत से फरार हो गया और एंटीगुआ जा छिपा। सीबीआइ ने भी विदेश मंत्रालय को चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए अपना अनुरोध भेजा था।
 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS