विदेश
रूस के प्रधानमंत्री ने प्रतिबंध बढ़ाने के खिलाफ अमरीका को दी चेतावनी
By Swadesh | Publish Date: 10/8/2018 6:24:39 PM
रूस के प्रधानमंत्री ने प्रतिबंध बढ़ाने के खिलाफ अमरीका को दी चेतावनी

 मॉस्को। रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने अमेरिका को प्रतिबंध लगाने को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि रूस, आर्थिक राजनीतिक और ‘‘दूसरे’’ तरीकों से इनका (प्रतिबंधों) जवाब देगा। अमरीका के नये प्रतिबंधों लगाने की घोषणा के साथ रूसी रूबल (मुद्रा) दो साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

 
कल अमरीकी विदेश विभाग ने कल कहा था कि ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में नर्व एजेंट से हमले में रूस की संलिप्तता को लेकर अमेरिका उसपर नए प्रतिबंध लगाएगा। रूस जहर दिए जाने के आरोपों का कड़ाई से खंडन कर चुका है। विदेश विभाग ने कहा था कि ये प्रतिबंध ‘‘मार्च में ब्रिटेन के नागरिक और डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपाल एवंउनकी बेटी की हत्या के प्रयास के लिए ‘नोविचोक’ नर्वएजेंट के प्रयोग को लेकर’’ लगाए जा रहे हैं। ये प्रतिबंध इस महीने के आखिर में लगाए जाएंगे।
 
कुछ खबरों में संकेत दिए गए कि नये संभावित प्रतिबंधों से रूस के सरकारी बैंकों को निशाना बनाया जा सकता है और डॉलर में उनके कारोबार पर रोक लग जाएगी जिसका रूसी अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ेगा। रूसी प्रधानमंत्री ने कहा कि बैंकों के कारोबार या मुद्रा के इस्तेमाल जैसा कोई प्रतिबंध लगता है तो इसका मतलब आर्थिक युद्ध की घोषणा जैसा होगा। और इसका जवाब आर्थिक, राजनीतिक तथा जरूरी हुआ तो दूसरे तरीकों से दिया जाएगा।’’
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS