विदेश
ब्रिटेन की अदालत से माल्या को झटका, लंदन स्थित संपत्ति की तलाश कर जब्त करने के आदेश
By Swadesh | Publish Date: 6/7/2018 11:01:42 AM
ब्रिटेन की अदालत से माल्या को झटका, लंदन स्थित संपत्ति की तलाश कर जब्त करने के आदेश

नई दिल्ली। बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए लेकर फरार विजय माल्या को लंदन के एक हाईकोर्ट से करारा झटका लगा है। वहां के एक हाईकोर्ट ने ने शराब कारोबारी विजय माल्या से बकाये की वसूली का प्रयास कर रहे भारत के 13 बैंकों के गठजोड़ के पक्ष में निर्णय लागू कराने के लिए प्रवर्तन का आदेश जारी किया है। माल्या पर बैंकों के साथ कर्ज में 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग का आरोप है और वह अपने को भारत को सौंपे जाने की भारतीय एजेंसियों की ओर से दाखिल अर्जी का विरोध कर रहे हैं। 

 

अदालत ने सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है। इस फैसले के तहत यूके हाईकोर्ट के एंफोर्समेंट अधिकारी को विजय माल्‍या की लंदन के पास की संपत्ति में दाखिल होने की अनुमति होगी। कोर्ट के आदेश के मुताबिक, अधिकारी और उनके साथियों को तेविन में लेडीवॉक और ब्रेंबल लॉज में दाखिल होने की अनुमति देता है। विजय माल्‍या वर्तमान में यहीं रहते हैं। बैंक इस आदेश को लगभग 1.145 बिलियन पौंड की भारी भरकम रकम वसूलने के उपाय विकल्‍प के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

 

कोर्ट के आदेश के मुताबिक, 'हाईकोर्ट इंफोर्समेंट ऑफिसर और उनके तहत काम करने वाले एजेंट माल्‍या से जुड़े सामान की तलाश और उस पर नियंत्रण के लिए लेडीवॉक, क्‍वीन हू लेन, तेविन, वेलविन और ब्रेंबल लॉज में प्रवेश कर सकते हैं। कोर्ट ने यह भी कहा है कि हाईकोर्ट इंफोर्समेंट ऑफिसर और उनके तहत काम करने वाले एजेंट जरूरत पड़ने पर संपत्ति में घुसने के लिए ताकत का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS